Nakhun Chabana Kaise Chhode: रायपुर. कई लोग कुछ भी करते समय या तनाव महसूस होने पर दांतों से नाखून चबाने लगते हैं. या फिर खाली बैठे हैं कोई काम समझ नहीं आ रहा तो भी नाखून चबाने लगते हैं. ये आदत लोगों को बचपन से ही लग जाती है और बड़े होने तक उनके साथ ही रहती है. जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. इससे मसूड़ों के ऊतक प्रभावित होते हैं और नाखूनों के आसपास की त्वचा भी खराब हो जाती है. इसके अलावा नाखून से पेट में गंदगी भी जाती है, जिससे इंफेक्शन का भी डर रहता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिस से आप अपनी नाखून चबाने की आदत को छोड़ पाएंगे.

मैनीक्योर करें 

मैनीक्योर से आपके नाखून सुंदर, चमकदार और अच्छे आकार के हो जाते हैं. इस वजह से आप उन्हें चबाकर खराब करना पसंद नहीं करते और ऐसा करने से पहले दो बार सोचते हैं.नाखूनों को चबाने की आदत सुधारने के अलावा मैनीक्योर आपकी त्वचा को स्क्रब करता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और हाथों को खूबसूरत बनाने में भी मदद कर सकता है.

नेल पॉलिश लगाएं 

अपने नाखूनों पर काले, लाल या कोई दूसरे डार्क कलर की नेल पॉलिश लगाएं ताकि आप उन्हें काटने या चबाने से बचें क्योंकि ऐसा करने पर आपके नाखून खराब दिखेंगे.इसके लिए नेल पॉलिश लगाने के बाद नाखूनों पर कोई शाइन पॉलिश या ग्रोथ प्रोटेक्टर लगा लें. इसके अलावा आप नेल हार्डनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.ये आपके नाखूनों को सख्त और ठोस बना देते हैं, जिससे इन्हें चबाना मुश्किल होता है.

नाखूनों को छोटा रखें

यदि आप नाखूनों को लगातार चबाने की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने नाखूनों को छोटा रखें.ऐसा करने से आपके पास चबाने के लिए पर्याप्त नाखून नहीं होंगे और आपकी ये आदत धीरे-धीरे छूट जाएगी.इसके लिए हमेशा अपने पास एक नेल कटर रखें, ताकि जैसे ही आपके नाखून बड़े होने लगें, आप उन्हें काट सकें.

नेल बाइट इनहिबिटर लगाएं

आजकल बाजार में कई नेल बाइट इनहिबिटर मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपने नाखूनों को चबाने से रोकने के लिए कर सकते हैं.ज्यादातर इनहिबिटर का स्वाद खराब होता है और यह सुरक्षित रसायनों से बने होते हैं.इसका खराब स्वाद आपको अपने नाखूनों को चबाने से रोकने में मदद करता है. इसके लिए अपने नाखूनों में इनहिबिटर लगाने के बाद पारदर्शी नेल पॉलिश लगा लें, जिससे नाखून चमकदार लगेंगे.

नेल एक्सटेंशन लगाएं

यदि आप मैनीक्योर और नेल पॉलिश से नाखून चबाने की आदत को रोकने में सफल नहीं हो पाते हैं तो इस आदत से छुटकारा पाने के लिए अपने नाखूनों को ढक लें.इसके लिए आप नकली नाखून लगा सकते हैं या फिर नेल एक्सटेंशन करा सकते हैं. इनसे आपने नाखून नीचे ढकें रहेंगे और अच्छे से बढ़ेंगे.

ये खबरें भी जरूर पढ़े-