स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय महिला टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप खेल रही है. बुधवार को भारतीय टीम का सामना पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज की महिला टीम से हुआ. इस मैच में भारत की ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया. दाएं हाथ की इस गेंदबाज ने वेस्टइंडीज की पारी की आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर एफी फ्लेचर को बोल्ड कर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेटों का शतक पूरा किया. वह टी20 अंतराष्ट्रीय में 100 विकेट लेने वाली भारत की पहली महिला या पुरुष खिलाड़ी बन गई हैं.

दीप्ति ने अपनी साथी खिलाड़ी पूनम यादव को पीछे छोड़ा. लेग स्पिनर पूनम के नाम 72 मैचों में 98 विकेट दर्ज है. इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 5.75 रहा. 24 वर्षीय दीप्ति ने 89वें मैच में 100 विकेट पूरा किया. इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 6.11 का रहा है. उनका बेस्ट प्रदर्शन 10 रन देकर 4 विकेट है. वह टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारतीय पुरुष टीम के सबसे सफल गेंदबाज से भी आगे निकल गई हैं. अब तक पुरुष क्रिकेट में भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में किसी भी गेंदबाज ने 100 विकेट का आंकड़ा नहीं छुआ है. लेग स्पिनर क्रिकेट के छोटे प्रारूप में यजुवेंद्र चहल भारतीय पुरुष टीम के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं जिनके नाम 75 मैचों में 91 विकेट दर्ज है.

दीप्ति ने इस मैच में 15 रन देकर वेस्टइंडीज की 3 बैटर को पवेलियन का रास्ता दिखाया. वह 4 मार्च से शुरू हो रही पहली महिला प्रीमियर लीग में यूपी वॉरियर्स का प्रतिनिधित्व करेगी. इस हरफनमौला खिलाड़ी को लखनऊ सुपर जायंट्स फेंचाइजी ने 2.6 करोड़ रुपए की मोटी रकम में खरीदा है. बाएं हाथ की बल्लेबाज दीप्ति 26.11 की औसत और 106.53 की स्ट्राइक रेट से 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की 63 पारियों में 914 रन बनाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 64 रन है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक