खूबसूरत त्वचा की चाहत को पूरा करने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय करती हैं. वे बाजार में मिलने वाले महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के साथ ही पार्लर में जाकर ट्रीटमेंट लेना पसंद करती हैं. इसी के साथ घरेलू नुस्खों की बात करें तो महिलाएं किचन में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बगिया में खिलने वाले सुंदर सुंदर फूल भी आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. इनके फेसपैक से अपने त्वचा की रंगत बढ़ाने में मदद मिलती है.

फूलों में विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जिनकी मदद से त्वचा को निखार दिलाने में मदद मिलती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह फूलों के इस्तेमाल से सुंदर दिखाया जा सकता हैं. Read More – आप भी करते हैं Online और Offline Cosmetic की खरीदी, तो हमेशा इन बातों का रखें ध्यान …

गुलाब का फूल

गुलाब का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में किया जाता है, क्योंकि यह त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज करने के साथ ही इंफ्लेमेशन को भी कम करता है. सेंसेटिव स्किन वाले भी गुलाब के फूल का इस्तेमाल स्किन केयर में कर सकते हैं. मुंहासों की समस्या दूर करनी हो या चाहिए गुलाब सी निखरी रंगत, गुलाब के फूल से मुमकिन है इसे पूरा कर पाना. रोज वॉटर यानि गुलाब जल तो बाजार में मिलता ही है. इसके अलावा इसकी पंखुड़ियों को पीसकर फेस मास्क भी बना सकते हैं. गुलाब स्किन को पूरी तरह हाइड्रेट करता है और डीप क्लींन्जिंग भी करता है.

लैवेंडर का फूल

लैवेंडर त्वचा और बालों की समस्याएं दूर करने में बहुत ही असरदार होता है. रिंकल्स, मुंहासों दूर करने के अलावा बालों को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है. लैवेंडर के फूल स्किन ऑयल और पीएच लेवल को बैलेंस करते हैं. ये ड्राई स्किन को भी रूखा होने से बचाते हैं. इसके फेस मास्क से चेहरे में हुए इंफेक्शन भी ठीक होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस फूल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं.

चमेली का फूल

चमेली के फूल में एंटी-एजिंग तत्व पोर्स को क्लीन करने, फाइन लाइन्स कम करने का काम करता है. एंटी-ऑक्सिडेंट्स की मौजूदगी स्किन को हेल्दी और निखारने का काम करती है. यह त्वचा के टोन को एक समान करता है. पॉल्यूशन का जो असर त्वचा पर पड़ता है, उन कारकों को नष्ट करता है. इस्तेमाल के लिए चमेली के फूलों के पल्प को मोगरा के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस फेसपैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें. फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. यह आपके चेहरे को पूरी तरह मॉइस्चराइज कर देगा. Read More – Sunset के लिए मशहूर है भारत की ये जगहें, देखना चाहे है डूबते सूरज की खूबसूरती तो पहुंचे यहां …

गेंदे का फूल

गेंदे के फूल से सनबर्न से लेकर रैशेस और यहां तक कि चेहरे के दाग और काले धब्बों का भी इलाज किया जा सकता है. गेंदे के फूल को फेसपैक में इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, नए स्किन सेल्स की ग्रोथ होती है. कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है, जिससे आपकी स्किन सेहतमंद दिखाई देती है. ऑयली फेसपैक के लिए आप गेंदे के कुछ फूलों का पेस्ट तैयार कर लें. इसमें एक बड़ा चम्मच दही, आधा चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल डाल लें. सभी सामग्रियों को एक साथ मिला कर पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. जब पैक सूख जाए तो चेहरा गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें. इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करने से ऑयली स्किन में निखार आएगा. साथ ही दाग धब्बे भी दूर होने लगेंगे.

कमल का फूल

यह आपकी त्वचा की खुबसूरती को बनाए रखने और स्कीन कि हेल्थी रखने के लिए प्रभावी माने जाते हैं. सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें. अब कमल के फूलों की पंखुड़ियों को क्रश करें. आप चाहें तो दूध मिक्स कर उसका पेस्ट बना लें. अब इस फेसपैक को अपने चेहरे पर लगा कर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से साफ कर लें. इसके अलावा आधा चम्मच दूध में कमल की पंखुड़ियों को क्रश कर लें. अब इसमें चंदन पाउडर और बाकी बचे हुए दूध को मिक्स कर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से साफ कर लें.

गुड़हल का फूल

गुड़हल का फूल डेड स्किन से दूर कर नए सेल्स ग्रोथ में मदद करता है. इसके इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के असर को आसानी से कम किया जा सकता है. स्किन पर उम्र का प्रभाव हावी न हो और झुर्रियां दूर रहें इसके लिए आप गुड़हल के फूलों से फेस मास्क तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों को उबाल लें. फिर इन्हें महीन पीस कर इनका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा कर कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें. जब यह पेस्ट सूख जाए तो अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें. यह फेस मास्क आपके चेहरे में ताजगी और निखार लाएगा.