Kisan credit card. किसानों का कर्ज कम करने के लिए सरकार कई अहम कदम उठा रही है. हाल ही में सरकार ने 12 करोड़ किसानों को खेती के लिए 6000 रुपये सालाना की मदद दी. इसके अलावा सरकार ने किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के जरिए कर्ज लेना भी आसान कर दिया है. अब किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) बनवाना बेहद आसान हो गया है.

अगर आप समय पर पैसा जमा करने की क्षमता रखते हैं तो आप किसान क्रेडिट कार्ड पर कर्ज लेकर खेती कर सकते हैं. सबसे खास बात यह है कि अन्य क्रेडिट कार्ड की तुलना में इस पर कम ब्याज देना होता है. 3 लाख रुपये तक का लोन केवल 7 फीसदी की ब्याज दर पर मिलता है. वहीं, समय पर पैसा लौटाने वालों को 3 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी दी जाती है. इस तरह सिर्फ 4 फीसदी ब्याज देना होता है.

हर किसान पर 47000 रुपये कर्ज

लोकसभा में पेश एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के हर किसान पर औसतन 47 हजार रुपये का कर्ज है. इसमें साहूकारों से लिया गया कर्ज भी शामिल है. पैसा वापस ना कर पाने की स्थिति में किसान आत्महत्या करने को विवश हैं. लेकिन केसीसी ने उनकी जिंदगी आसान कर दी है. किसानों को कम ब्याज पर कर्ज उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने वर्ष 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की थी. आज 7 करोड़ से ज्यादा किसान इसका लाभ उठा रहे हैं.

लोकसभा में पेश रिपोर्ट के मुताबिक, पहले किसान क्रेडिट कार्ड पर कर्ज लेने की प्रक्रिया काफी कठिन थी. यही कारण है कि देश के 14 करोड़ किसान परिवारों में से सिर्फ 7 करोड़ के पास ही किसान क्रेडिट कार्ड है. अब सरकार ने इसके नियमों को सरल कर दिया है. अब बैंक सिर्फ 3 डॉक्युमेंट्स पर लोन जारी करते हैं.

क्या है प्रक्रिया ?

ऋण देने से पहले बैंक आवेदक का सत्यापन किया जाता है. ये देखा जाता है कि वह किसान है या नहीं. इसके बाद उसका रेवेन्यू रिकॉर्ड चेक किया जाता है. पहचान के लिए आधार, पैन और फोटो लिए जाते हैं. इसके बाद शपथ पत्र लिया जाता है कि किसी अन्य बैंक पर कोई बकाया नहीं है.

सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के शुल्क में भी छूट दी है. दरअसल, केसीसी बनवाने में 2 से 5 हजार रुपये का खर्च आता है. सरकार के निर्देश पर इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने एडवाइजरी जारी कर बैंकों से फीस और चार्ज माफ करने को कहा था.

केसीसी कौन ले सकता है ?

कृषि, मत्स्य पालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने का पात्र है.

इसका लाभ किसान तब भी उठा सकता है, जब वह अपनी या किसी और की जमीन पर खेती करता हो.

न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहिए.

यदि किसान की आयु 60 साल से ज्यादा है तो एक सह-आवेदक की भी आवश्यकता होगी. जिसकी आयु 60 वर्ष से कम हो.

किसान का फॉर्म भरने के बाद बैंक कर्मचारी यह देखेगा कि आप इसके लिए पात्र हैं या नहीं.

इसके तहत पशुपालन और मत्स्य पालन को भी 2 लाख रुपए तक का कर्ज मिल सकेगा.

इसके ठीक बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड जारी हो जाएगा.