संजय विश्वकर्मा,उमरिया। मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के नौरोजाबाब्द (naurojababad) क्षेत्र के ग्राम निपनिया (Nipania) के 42 वर्षीय चरवाहे (shepherd) पर बाघ (Tiger) ने हमला कर दिया. जिससे उसके हाथों में गंभीर चोटें आई है. चरवाहे ने डटकर (bold and bold) बाघ से मुकाबला किया और उसे भागने पर मजबूर कर दिया है. घायल चारवाहे को पाली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Community Health Center) कराया गया है.

जानकारी के मुताबिक साल्हे टोला निवासी 42 वर्षीय राम गरीब बैगा पिता नेवला बैगा हर रोज की तरह आज भी सुबह 10 बजे गांव की बकरी, गाय-भैंसों को चराने के लिए जंगल में ले गया था. घोड़छत्र नदी के पास जानवरों को चराने के दौरान झाड़ियो में छिपे बाघ ने अचानक बकरियों पर हमला कर दिया, जिससे दो बकरियों की मौत हो गई.

MP में दो की मौत: वन विभाग के चौकीदार ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, इधर बाइक सवार युवक को कार ने मारी टक्कर, मौके पर मौत

शिकार के दौरान किसी और की उपस्थिति बाघ को नागवार गुजरी और बाघ ने बकरियों को छोड़कर चरवाहे पर हमला कर दिया. राम गरीब बैगा डटकर बाघ का सामना किया. बाघ ने अपने दोनों पंजों से चरवाह पर हमला किया, लेकिन बाघ का यह वार खाली चला गया. इतने में बाघ ने जब दोबारा हमला किया तो चरवाहे ने अपनी जान बचाने के लिए कुल्हाड़ी से हमला कर दिया, लेकिन कुल्हाड़ी की लकड़ी टूट गई. जिसके बाद बाघ ने फिर से हमला किया. इस बार चरवाहे ने बाघ के दोनों पंजों को पकड़ लिया, जिससे चरवाहे के हाथ में बाघ का नाखून आरपार हो गया. इस दौरान दोनों जमीन पर गिर पड़े. दोबारा उठते ही चरवाहे ने हिम्मत न हारते हुए जमकर एक लात बाघ के सीने में मारी. पैर की जबरदस्त मार से बाघ मौके से भाग निकाला. घायल राम गरीब बैगा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए भर्ती कराया गया. अब राम गरीब बैगा स्वास्थ्य महसूस कर रहा है.

बाबा महाकाल का पंच मुखोटे स्वरुप में श्रृंगार: एक झलक पाने के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़, आज के दर्शन से मिलता है महाशिवरात्रि पर्व का पुण्य, आप भी देखें VIDEO

गौरतलब है कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से बाघ चैपायों के शिकार के लिए जंगल से रहवासी क्षेत्र का रूख कर लेते हैं. वनपरिक्षेत्राधिकारी नौरोजाबाद ने बताया कि बाघ आसपास ही कहीं झाड़ियों में छिपा हुआ है. उन्होंने कहा कि आसपास के गांवों को अलर्ट करने का प्रयास किया जा रहा है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus