लखनऊ. उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को लेकर बेहद सख्त नजर आ रहे हैं. इसी को लेकर ब्रजेश में पाठक ने अधिकारियों को अस्पतालों में गुणवत्तापरक दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. मेडिकल कॉलेजों में रोगियों को सस्ती व गुणवत्तापरक दवाएं मिलेंगी. इसके लिए छह सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप) मॉडल पर फार्मेसी खोली जाएंगी.

इसे भी पढ़ें- बाइक की नंबर प्लेट पर ‘योगी सेवक’ लिखना पड़ा महंगा, पुलिस ने काटा इतने हजार का चालान

इन-हाउस फार्मेसी में ओपीडी व भर्ती रोगियों को दवाएं और सर्जिकल सामान मिल सकेगा. इस संबंध में कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं. ब्रजेश पाठक ने जल्द से जल्द से प्रक्रिया को पूरी करने के निर्देश दिए हैं. डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश के हर जिले में राजकीय मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना चल रही है. मौजूदा समय में सरकारी क्षेत्र में 35 मेडिकल कॉलेजों का संचालन हो रहा है. 30 प्राइवेट क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खुलें हैं. जल्द ही बाकी जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया चल रही है ताकि अधिक से अधिक डॉक्टर तैयार किये जा सकें.

इसे भी पढ़ें- प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं ध्वस्त; अखिलेश यादव बोले- सरकार गमलों की चोरी का पता लगाने में व्यस्त

ब्रजेश पाठक ने बताया कि गरीब रोगियों को उनके जिले में ही बेहतर उपचार उपलब्ध कराया जा सके. इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं. साथ ही मरीजों को दवा व सर्जिकल सामान हासिल करने में आने वाली अड़चनों को दूर करने की दिशा में अहम कदम उठाया गया है. उन्होंने बताया कि 6 मेडिकल कॉलेजों में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा (PMSSY) योजना के तहत इन-हाउस फार्मेसी शुरू करने की योजना है.

इसे भी पढ़ें- Crime News : युवक ने चॉकलेट देने के बहाने 8 साल की मासूम को ले गया, फिर रेप के बाद उतारा मौत के घाट

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक