अमृतांशी जोशी,भोपाल। मध्यप्रदेश में इंदौर (Indore) जिले के बाद अब छतरपुर जिले के खजुराहो (Khajuraho) में बैठक (G20 meeting ) का आयोजित किया जाना है. यह बैठक 22 फरवरी से यानी आज से 25 फरवरी तक होनी है. जी-20 देशों के करीब 125 सदस्य ( members) सम्मेलन में शामिल होंगे. प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan), केंद्रीय संस्कृति मंत्री, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री सहित तमाम बड़े नेता बैठक में मौजूद होंगे.

प्रचीन नगरी में देश की बड़ी बैठक

प्रदेश के प्राचीन नगरी खजुराहो में आज से जी-20 बैठक होने जा रही है, जो कि 25 फरवरी तक आयोजित होगी. कल्चर वर्किंग ग्रुप की चार बैठकें रखी गई है. जिसकी पहली बैठक खजुराहो में आयोजित की गई है. जबकि अन्य बैठक भुवनेश्वर, हम्पी और वाराणसी में रखी गई है. प्रदेश में बैठक के दौरान सीएम शिवराज सहित केंद्रीय संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार और केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी मौजूद रहेंगे. प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण केंद्र विदेशों से वापस लाई गई 25 मूर्तियां होगी. प्रतिनिधियों के लिए बुंदेलखंड के मशहूर बरेदी, नौरता, राई जैसे नृत्य आयोजित किए जाएंगे. जी-20 का थीम वसुधैव कुटुम्बकम रखा गया है.

मप्र में रोजगार सहायकों का बढ़ेगा मानदेय: CM शिवराज ने अधिकारियों से की चर्चा, जानिए मानदेय में कितना होगा इजाफा ?

पद्मश्री कलाकारों का सम्मान

इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज शाम 4ः35 को खजुराहो पहुंचकर कई उद्घाटन कार्यक्रमों में शामिल होंगे. इस दौरान शाम 6 बजे सीएम जी-20 की प्रथम सांस्कृतिक समूह कार्यक्रम में मौजूद होंगे. वहीं 7 बजे अतिथियों की मौजूदगी में खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. री-ऐड्रेस रिटर्न ऑफ ट्रेजर प्रदर्शनी और खजुराहो में आदिवर्त संग्रहालय का सीएम उद्घाटन करेंगे. प्रदेश के पद्मश्री से अलंकृत कलाकारों का भी सीएम शिवराज समान करेंगे. रात्रि का ठहराव मुख्यमंत्री खजुराहो में ही करेंगे, जिसके बाद 23 फरवरी को अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

CM शिवराज की समीक्षा बैठक: बिजली बकाएदारों पर सख्त कार्रवाई, गर्मी में कटौती से बचने और गौवंश को लेकर कड़े निर्देश

सीएम का बालाघाट दौरा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज बालाघाट जिले के दौरे पर है. इस दौरान सीएम पुलिस विभाग के आउट ऑफ टर्न प्रमोशन कार्यक्रम में शामिल होंगे. वहीं किसानों के लिए 146.50 करोड़ के लामता पाईप सिंचाई परियोजना की सौगात भी देंगे, जिसके बाद सीएम जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्यो का भूमिपूजन करेंगे. प्रदेश के मुखिया के माध्यम से 677 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा. इस कार्यक्रम के बाद शिवराज सिंह जल यात्रा में मौजूद होकर 55 गांव के लोगों के साथ कार्यक्रम में शामिल होंगे. तेंदूपत्ता बोनस वितरण और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus