अमृतांशी जोशी,भोपाल। मध्यप्रदेश योग आयोग (Yoga commission) के अध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा (Ved Prakash Sharma) ने पद ग्रहण करते ही बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अब मदरसों (Madrasas) में भी योग सिखाया जाएगा. साथ ही सभी स्कूलों में योग की शिक्षा दी जाएगी. योग आयोग के अध्यक्ष इस प्रस्ताव को जल्द से जल्द सीएम शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh) के समक्ष पेश करनी की बात कही है.

‘तुम चमार होकर ब्राह्मण की लड़की घर लाओगे, औकात में रहो’: युवक को SI की बहन से हुआ प्यार, परेशान होकर की आत्महत्या, कोर्ट ने TI-SI पर FIR के दिए निर्देश

योग आयोग अध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा ने बताया कि योग से शारीरिक और मानसिक विकास होता है, ऐसे में उन्होंने योग को विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में शामिल करने की बात कही. इस विषय में मुख्यमंत्री से अनुरोध किया जाएगा. योग आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि कि योग किसी धर्म विशेष या संप्रदाय विशेष के लिए नहीं है, बल्कि सबके लिए है. ऐसे में सभी स्कूलों और मदरसों में योग की पढ़ाई कराई जाएगी.

G-20 Summit: MP के खजुराहो में आज से 25 फरवरी तक जी-20 कल्चर वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक, CM शिवराज सहित केंद्रीय मंत्री होंगे शामिल

उन्होंने योग के प्रस्ताव को लेकर यूएनओ की बात कही. मध्यप्रदेश योग आयोग अध्यक्ष ने बताया कि यूएनओ में योग के प्रस्ताव को 177 देशों ने सहमति जताई थी. साथ ही कई देशों में योग की ट्रेनिंग दी जाती है. उन्होंने कहा जल्द से जल्द से सरकार से आग्रह कर योग की पढ़ाई शुरू की जाएगी.

नेता प्रतिपक्ष ने जताई आपत्ति

एमपी योग आयोग के अध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा के बयान पर नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि मेरी मान्यता है कि प्रजातंत्र में कोई भी काम दबाव में नहीं कराना चाहिए। योग सीखना और करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है मैं योग का विरोधी नहीं हू, लेकिन दबाव डालकर किसी को जबरदस्ती योग कराना यह प्रजातंत्र के विरुद्ध है। व्यक्ति की आत्मइच्छा के विरुद्ध है।

उन्होंने कहा कि योग शरीर को अच्छा बनाता है तो सवाल इस बात का है कि यदि वह शरीर के हित में है तो डॉ गोविंद सिंह को अपने शरीर की चिंता होनी चाहिए, शिवराज सिंह को क्यों हो? यदि योग सिखाना है तो सरकार क्लास लगाये, जिनको योग सीखना होगा वह सीखेंगे। लेकिन अनिवार्य रूप से जबरदस्ती उसकी शिक्षा कराना संविधान के खिलाफ है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus