अमृतांशी जोशी, भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान का महिदपुर दौरा आज हैं। वे दोपहर एक बजे महिदपुर पहुंचेंगे। सीएम मुख्य मार्ग पर पहुंचकर विकास रथ में सवार होकर विकास यात्रा में शामिल होंगे। 680 करोड़ रुपये की लागत के 10 निर्माण कार्यों का शिलान्यास करेंगे। निर्माण कार्यों में कालीसिंध नदी पर सामाकोटा डेम लागत 201 करोड़ रुपये, शिप्रा नदी पर हरबाखेड़ी डेम लागत 112 करोड़, जल जीवन मिशनअन्तर्गत जल निगम की 244 करोड़ लागत की परियोजना 16 करोड़ की लागत से कस्बा महिदपुर की पेयजल योजना का शिलान्यास करेंगे। 12 करोड़ की लागत से इंदौख से बड़ौद मार्ग का शिलान्यास करेंगे। सीएम राइज स्कूल भवन का शिलान्यास, 50 बिस्तरीय अस्पताल के नवीन भवन का शिलान्यास भी करेंगे।

कई इलाक़ों में बिजली गुल रहेगी

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज कई घंटे तक कई इलाक़ों में बिजली गुल रहेगी। कई इलाक़ों में आज 6 घंटे का पॉवर कट ऑफ़ रहेगा। सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक बिजली बंद रहेगी। इन इलाकों में बिजली कंपनी मेंटेनेंस करेगी। प्रभावित इलाकों में अशोका गार्डन, कटारा हिल्स, टीला जमालपुरा, पुतलीघर, इंद्रानगर, न्यू राजीव नगर, बसुंधरा कॉलोनी, सीवेज पंप, खानूगांव चौराहा, श्रीनदी, बाग-ए-बहार, आईपीएस कॉलोनी, देवकी नगर,सात दुकान, अशोक विहार, नगर निगम ऑफिस,हेवेनश लाइन कॉलोनी, कृष्णा हाईट कॉलोनी एवं आसपास के इलाकों में 6 घंटे बिजली गुल रहेगी।

आने वाली गर्मी में सारे रिकॉर्ड टूटेंगे

प्रदेश के मौसम में बदलाव की बहार है। आने वाली गर्मी में सारे रिकॉर्ड टूटेंगे। फरवरी में ही कई शहरों का पारा 36 डिग्री के पार पहुंचा है। अधिकांश शहरों का तापमान 34 डिग्री से ज्यादा है। राजधानी भोपाल का ही रात का तापमान 18 डिग्री तक पहुंचा है। मालवा निमाड़ के क्षेत्रों में कई शहरों में तापमान बढ़ा है। महीने का आखिरी हफ्ता सबसे ज्यादा तपने की संभावना है। तीखी धूप निकलने के कारण भोपाल में सुबह 5 घंटे में ही तापमान में 16.4 डिग्री का इजाफा हुआ है। मार्च के पहले सप्ताह से सूरज के तेवर तीखे होंगे।

जी-20 की थीम वसुधैव कुटुम्बकम- एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य

खजुराहो में जारी G-20 बैठक का आज दूसरा दिन है। कल्चरल ग्रुप की बैठक में आज कल्चर और संस्कृति को लेकर मंथन होगा। बैठक में 125 से भी अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे है। महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर में कार्य दल के चार सत्र आयोजित होंगे। जी 20 के सदस्य देश, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, संस्कृति मंत्रालय के अधिकारीगण भाग लेंगे। तीन दिनों में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रतिनिधि पश्चिमी मंदिर समूह का भी मुआयना करेंगे। डेलीगेट्स को पन्ना टाइगर रिजर्व भी ले जाया जाएगा। 20 की थीम वसुधैव कुटुम्बकम- एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus