शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को पत्र लिखा है। पत्र लिखकर कमलनाथ ने भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट (Ahir Regiment) बनाने की मांग की है। यदुवंशी-यादव समाज लंबे समय से अहीर रेजिमेंट की स्थापना की मांग कर रहा है।

पूर्व सीएम और पीसीसी चीफ कमलनाथ ने गुरुवार को पीएम मोदी को पत्र लिखकर सेना में अहीर रेजिमेंट स्थापना की मांग की है। यदुवंशी-यादव समाज लंबे समय से सेना में अहीर रेजिमेंट की स्थापना की मांग कर रहा है। कमलानाथ ने पत्र में लिखा है कि देश में यदुवंशी समाज द्वारा भारतीय सेना में अहिर रेजीमेंट के गठन की मांग निरंतर की जा रही है। यदुवंशी समाज की इस भावना के अनुरूप समय-समय पर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सदन के भीतर और सदन के बाहर अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग और समर्थन किया है। लेकिन अभी तक इस विषय पर सकारात्मक निर्णय नहीं हो सका है।

इसके साथ ही कमलनाथ ने अहिर समाज की इतिहास को लेकर भी बात कही है। उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास अहिर योद्धाओं की वीरता और साहस से भरा हुआ है। द्वितीय विश्व युद्ध, भारत चीन युद्ध, कारगिल युद्ध, सहित अनेक संघर्षों में यादव समाज के वीर जवानों ने देश का मान बढ़ाया है।

बता दें कि रेजिमेंट सैन्य बलों के संगठन का एक हिस्सा होती हैं। इसमें हर रेजिमेंट का अपना विशिष्ट रंग, वर्दी और प्रतीक चिन्ह और युद्ध क्षेत्र में उपलब्धियां होती हैं। जैसे की सेना में पहले से सिख रेजिमेंट, गोरखा रेजिमेंट, जाट रेजिमेंट, राजपूत रेजिमेंट, महार रेजिमेंट, मराठा रेजिमेंट और डोगरा रेजिमेंट है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus