डीजल इंजन (Diesel Engine) की मेंटेनेंस (Maintenance) के वक्त कई बातों का ध्यान रखना होता है. अगर आप इसकी मेंटेनेंस करवाते समय लापरवाही बरतते हैं तो आपकी गाड़ी के इंजन (Engine) को इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है. अगर आप मेंटेनेंस के वक्त ऑयल और एयर फिल्टर साफ नहीं करवाते हैं तो आपका इंजन समय से पहले खराब हो सकता है. इन्हें तय वक्त पर साफ करवाते रहें. इससे इंजन की लाइफ तो बढ़ेगी ही साथ ही इसकी परफॉर्मेंस में भी सुधार होगा. आज हम आपको उन बातों के बारे में बता रहे हैं जिनका आपको इंजन की मेंटेनेंस करवाते समय ध्यान रखना चाहिए.

Zontes ने यूरोपीय मार्केट में पेश किया 350D मैक्सी स्कूटर, भारत में भी जल्द दे सकता है दस्तक

एयर फिल्टर की सफाई करें या बदल दें

एयर फिल्टर पर गंदगी जमी रहने से वाहन का परफॉर्मेंस खराब हो जाता है. ऐसे में इसकी नियमित सफाई जरूरी है. अगर आपको लगता है कि एयर फिल्टर अब उपयोग करने लायक नहीं है तो इसे तुरंत बदल दें. साफ एयर फिल्टर के चलते इंजन की परफॉर्मेंस बेहतर हो जाएगी.

ऑयल फिल्टर का रखें ध्यान

अधिकांश डीजल इंजनों में गैस टैंक और इंजन के बीच और फ्यूल फिल्टर, पंप और फ्यूल इंजेक्टर के बीच दो फ्यूल फिल्टर लगे होते हैं, जो फ्यूल साफ करने का काम करता है. इनमें धीरे-धीरे काफी गंदगी जमा हो जाती है, जिसे साफ कराते रहना बहुत जरूरी है, नहीं तो गाड़ी के इंजन को नुकसान पहुंच सकता है.

ऑयल चेंज

डीजल इंजन को सही रखने के लिए लुब्रिकैंट का इस्तेमाल किया जाता है और आपको समय-समय पर इंजन ऑयल और ऑयल फिल्टर बदलना चाहिए. जब आपकी कार का ऑयल काला पड़ जाए, तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए. इसके साथ ही इंजन ऑयल को जरूरत पड़ने पर टॉप-अप भी करवाते रहना चाहिए. अगर आपकी कार का इंजन ऑयल बार-बार काला पड़ रहा है, तो उसे बिल्कुल नज़रअंदाज नहीं करें.

इंजन की साफ-सफाई

पूरे इंजन की साफ-सफाई करते रहें. इससे इस पर धूल-मिट्टी नहीं जमेगी और इसके सारे पार्ट्स सही से काम करते रहेंगे.

कूलैंट चेक करें

पेट्रोल इंजन की जगह डीजल इंजन काफी जल्दी गर्म हो जाता है है. कई बार इंजन ओवरहीटिंग के भी शिकार भी हो सकता है. इस दौरान कूलैंट का काम काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. कूलैंट को समय-समय पर चेक करते रहें. कूलैंट कम रहने पर उसे डलवा लें. इस दौरान ये ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि की इंजन का कूलैंट लीक तो नहीं हो रहा है. ऐसी स्थिति आने पर कूलैंट को तत्काल सही कराएं. देरी करने पर इंजन को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

BIG BREAKING: महाधिवेशन के लिए रायपुर पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल और सोनिया गांधी,CM बघेल समेत बड़े नेताओं ने किया भव्य स्वागत…

ये खबरें भी जरूर पढ़े