मनोज उपाध्याय, मुरैना। मध्यप्रदेश के मुरैना जिले (Morena) में बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ किए जाने का मामला सामने आया। जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल का निरीक्षण (school inspection) किया। इस दौरान 9 शिक्षक अनुपस्थिति (absence) पाए गए। DEO ने इन शिक्षकों पर कार्रवाई करने की बात कही है। वहीं विद्यालय की सभी समस्याओं का निराकरण करने के लिए बीआरसी और डीपीसी को निर्देश दिए है।

दरअसल, जिले के चंबल कॉलोनी स्थित शासकीय प्राथमिक विद्यालय (Government Primary School) में शिक्षक बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे है। 24 के स्टाफ वाले स्कूल में केवल 8 शिक्षक ही समय पर उपस्थित हुए। प्रधानाध्यापक भी समय पर स्कूल नहीं नहीं पहुंचते है। प्रेयर के समय सिर्फ तीन शिक्षक ही मौजूद रहे।

MP Lalluram Impact: कलेक्टर ने ‘अनुभूति विजन सेवा संस्थान’ की मान्यता रद्द करने सामाजिक न्याय विभाग को लिखा पत्र, 6 माह की गर्भवती मिली थी नाबालिग

इतना ही नहीं इस विद्यालय में पेयजल की बड़ी समस्या है। छात्र-छात्राओं के लिए पीने का पानी तक उपलब्ध नहीं है। पानी की व्यवस्था न होने से छात्र बीच में ही घर चले जाते है। वहीं शौचालय पूरी तरह से चोक मिले। स्कूल भवन की स्थिति भी जर्जर है। बताया गया कि कुछ दिन पहले कक्षा 7वीं के छात्र के ऊपर छत से प्लास्टर गिर गया था। बड़ी घटना होने से बच गई।

शिकायत मिलने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने शासकीय प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान 9 शिक्षक अनुपस्थित मिले। वहीं 2 शिक्षक की सीएल बिना आवेदन लगी पाई गई। जिसके बाद DEO ने कार्रवाई करने की बात कही है।

जिला शिक्षा अधिकारी अनिल पाठक (District Education Officer Anil Pathak) ने कहा कि मुझे जानकारी मिली थी, जिसके बाद तत्काल निरीक्षण किया। 9 शिक्षक उपस्थित मिले, मैंने नाम नोट कर लिए है। उनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई होगी। कक्षा 6वीं, 7वीं और 8वीं में छात्र संख्या 177 के विरुद्ध 42 मिली है। यह बेहद चिंता का विषय है।

HC की सख्त टिप्पणी: कलेक्टर-कमिश्नर को समझा दीजिए, आदेश का पालन न करने का असर क्या होता है, जानिए क्या है पूरा मामला ?

उन्होंने बताया कि मैंने विद्यालय का भी निरीक्षण किया है। प्राथमिक शाला भवन में कुछ दरारें है। जल्द ही सभी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। पेयजल की समस्या पाई गई, शौचालय भी स्वच्छ नहीं थे, यह बेहद खेद का विषय है, मैं इसकी जांच करुंगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus