जब भी कभी दक्षिण भारतीय भोजन की बात आती हैं तो देखने को मिलता हैं कि इनमे से कई व्यंजनों को सुबह ब्रेकफास्ट में शामिल किया जा सकता हैं, क्योंकि ये हेल्दी और स्वादिष्ट होते हैं. ऐसा ही एक व्यंजन हैं रवा उत्तपम जिसकी Recipe आज हम आपको बताने जा रहे हैं. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स और बहुत सारे ऐसे तत्व हैं, जिनकी हमारे शरीर को जरूरत होती है. Read More – अगर आप धूप से नहीं ले पा रहे हैं विटामिन D, तो ये आहार खाकर Body को दें पर्याप्त Vitamin D …

सामग्री

रवा/ सूजी -1 कप
नमक -1 छोटा चम्मच
दही -3/4 कप
पानी लगभग- ½ कप
ईनो- ½ छोटा चम्मच
टमाटर -1 छोटा
प्याज -1 छोटा
शिमला मिर्च- 1 छोटी
हरी मिर्च -2 कटा
हरा धनिया -1 बड़ा चम्मच
तेल -1½ बड़ा चम्मच

रवा उत्तपम बनाने की विधि

  • सबसे पहले एक बर्तन में सूजी, नमक, और दही लें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सभी सामग्री को आपस में मिला लें. इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए अलग रखें. Read More – YouTube पर वीडियो देखकर महिला बना रही थी ये डिश… फिर हुआ कुछ ऐसा कि पूरे घर में लग गई आग …
  • दस मिनट बाद सूजी काफी पानी सोख लेगी, सूजी एकदम हल्की होनी चाहिए जब आप उसमें चम्मच चलाए. अगर जरूरत लगे तो थोड़ा पानी और मिलाइए.
  • इसके बाद हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें. प्याज को छीलकर धो लें, और फिर इसे बारीक काट लें. टमाटर को भी धोकर छोटा-छोटा काट लें.
  • शिमला मिर्च को बीच से दो भागों में काट लें इसका डंठल और बीज हटा दें. अब शिमला मिर्च को धोकर छोटा-छोटा काट लें. अब सूजी के घोल में कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, टमाटर, प्याज, और शिमला मिर्च डालकर अच्छे से मिलाएँ.
  • अब सूजी के मिश्रण में ईनो डालिए और उसके ऊपर 1 छोटा चम्मच पानी डालिए. घोल को अच्छे से एक दिशा में फेंटिए लगभग एक मिनट के लिए.
  • अब मध्यम आँच पर एक तवा गरम कीजिए. जब तवा गरम हो जाए तो इसको गीले कपड़े या फिर किचन पेपर से पोंछ लें. अब एक कटोरी में सूजी का घोल लेकर लगभग 4 इंच का रवा उत्तपम फैलाएँ.
  • उत्तपम डोसे से मोटा होता है. दोनों तरफ से थोड़ा तेल लगाकर अच्छे से सेके. इसमें 2-3 मिनट का समय लगता है. स्वादिष्ट और पौष्टिक रवा उत्तपम तैयार है सर्व करने के लिए. सांभर और नारियल की चटनी के साथ सर्व करें इस स्वादिष्ट उत्तपम को.