Beauty Tips: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन की चाहत हर महिला की होती है जिसे पाने के लिए महिलाएं कई तरह के स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन आपको यह समझने की जरूरत हैं कि स्किन को निखारने के लिए जितनी जरूरत बाहरी प्रोडक्ट्स की हैं, उतनी ही इसे अंदरूनी पोषण देने की भी. इसमें आपकी मदद कर सकती हैं खानपान की कुछ आदतें जिन्हें शामिल करते हुए स्किन को सुंदर बनाया जा सकता हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी Morning Drinks के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से स्किन जवां और चमकदार बनने के साथ ही आपके खूबसूरती की चाहत को पूरा करेगी. तो आइये जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में जो त्वचा को दमकाने का काम करेगी.

अलसी का पानी

अलसी के बीज पोषक तत्वों का खजाना हैं, इनमें थेस फाइबर, लिग्नान, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-E जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये सभी पोषक तत्व त्वचा को हेल्दी रखने और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करते हैं. इसका लाभ लेने के लिए बस एक गिलास पानी में 1 चम्मच भुने पिसे हुए अलसी के बीज डालें और इसका सेवन करें.

फलों और सब्जियों का जूस

फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो मुंहासों को रोकने, त्वचा को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद है. इसलिए अगर सुबह सुबह गाजर, चुकंदर, अनार, टमाटर, खीरा, शकरकंद, ऑरेंज, नींबू आदि के जूस का सेवन किया जाए तो भरपूर मिनरल और विटामिन हमारी स्किन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं

नारियल पानी

नारियल पानी शरीर और स्किन को नेचुरल डिटॉक्स करने में मदद करता है. सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है. नियमित तौर पर सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से चेहरे पर होने वाले रिंकल्स, फाइन लाइन को कम करने में मदद मिलती है.

एलोवेरा जूस

एलोवेरा को त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है. यह विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर होता है, जिससे यह चेहरे के कील-मुंहासों, दाग-धब्बों, फाइन लाइन्स, झुर्रियों और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद मिलती है. यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को बनाए रखने में मददगार है.

गुनगुना पानी

दरअसल डिहाइड्रेशन की वजह से हमारी स्किन रूखी हो जाती है. रोजाना अगर औसतन 5 लीटर पानी पिया जाए तो आपके शरीर से टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाते हैं जिससे त्वचा नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइज रहती है और शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखती हैं. ऐसे में सुबह के समय गुनगुने पानी का सेवन करें. ऐसा करने से मुंहासे आदि की समस्या नहीं रहती.

शहद और नींबू का पानी

अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुना पानी में दो से तीन चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीये तो ये इलेक्ट्रोलाइट के रूप में काम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं और स्किन पर रिंकल्स नहीं आते. शहद में एंटी-एजिंग पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखते हैं. जबकि नींबू में मौजूद विटामिन C नई कोशिकाओं और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

हल्दी का दूध

हल्दी एक औषधि है जिसमें मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती है. यह स्किन को हील होने में भी मदद करती है. ऐसे में अगर रोज सुबह दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाने से सेवन किया जाए तो त्वचा को काफी फायदा मिलता है.

ये खबरें भी जरूर पढ़े-