Sports News:  स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है. बुधवार को मैच शुरू होते ही यह खूबसूरत मैदान लॉर्ड्स और ईडन गार्डन की सूची में शामिल हो गया. दरअसल, इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स और कोलकाता के ईडन गार्डन में यह परंपरा रही है कि कोई भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले के आगाज से पहले घंटी बजाई जाती है. इसी तरह, बुधवार को होलकर स्टेडियम पर घंटी बजाकर मैच की शुरुआत हुई जिसकी जानकारी मध्यप्रदेश क्रिकेट संगठन (एमपीसीए) के एक अधिकारी ने दी.

 अधिकारी ने कहा कि एमपीसीए के अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर और इंदौर के पूर्व होलकर राजवंश के रिचर्ड होलकर ने होलकर स्टेडियम में खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम के सामने लगाई गई पीतल की बड़ी घंटी बजाई और दर्शकों को भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के औपचारिक आगाज का संकेत दिया. उन्होंने बताया कि इंदौर का होलकर स्टेडियम लंदन के लॉर्ड्स और कोलकाता के ईडन गार्डन जैसे मशहूर मैदानों की जमात में शामिल हो गया है जहां घंटी बजाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले की शुरुआत की परंपरा निभाई जाती है.

 अधिकारी के अनुसार, टेस्ट मैच के दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ ने होलकर स्टेडियम में भारत के पहले टेस्ट कप्तान कर्नल सीके नायडू की आदमकद वाली बड़ी प्रतिमा का अनावरण भी किया. इसमें नायडू को फौजी वेश-भूषा में दिखाया गया है. ज्ञात हो कि, तत्कालीन होलकर राजवंश की सेना में कर्नल की मानद उपाधि से विभूषित नायडू की कप्तानी में भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच 1932 में लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. नायडू की प्रतिमा को एमपीसीए के प्रस्तावित संग्रहालय में रखे जाने की योजना है.

ये खबरें भी जरूर पढ़े-