Bluesky News: माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने एक नया एप्लिकेशन लॉन्च किया है. BlueSky नाम का यह ऐप ट्विटर जैसा है. इसका इंटरफेस भी माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर जैसा है. जिस तरह से लोग ट्विटर पर ट्वीट, लोगों को फॉलो आदि कर पाते हैं, उसी तरह से यह ऐप भी काम करता है. ट्विटर जहां एक तरफ आपको “What’s happening?” पूछता है तो वहीं ये ऐप आपको “What’s up?” कहता है. फिलहाल ऐप डेवलपिंग फेज में है जिसमें आने वाले समय में कंपनी और इंप्रूवमेंट करेगी.

फिलहाल यह ऐप अभी टेस्टिंग फेज में है. हालांकि, इसे Apple Store पर उपलब्ध करा दिया गया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सभी यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे. Bluesky ऐप को 17 फरवरी को पेश किया गया था. यह ऐप फिलहाल टेस्टिंग फेज में है, इसलिए इसे 2000 से ज्यादा यूजर्स ने टेस्टिंग के लिए इंस्टॉल किया है. सभी सुधारों और सुधारों को सुनिश्चित करने के बाद ऐप को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए लाइव कर दिया जाएगा.

इसके अलावा इसे ऐप स्टोर पर भी जारी किया गया है. माना जा रहा है कि जल्द ही इस ऐप को पब्लिक के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा. फिलहाल, इसे सिर्फ इनवाइट-ओनली बीटा के जरिए ही एक्सेस किया जा सकता है. बता दें, जैक डोर्सी ने नवंबर 2021 में ट्विटर के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था. जैक को ट्विटर को ऊंचाइयों पर ले जाने वाले शख्स में से एक माना जाता है. ऐसे में अब वे ब्लू स्काई लॉन्च कर ट्विटर को कड़ी चुनौती दे सकते हैं.

BlueSky Twitter को क्यों दे सकता है टक्कर

ट्विटर को खरीदने के बाद एलन मस्क ने इसके लिए एक पेड वेरिफिकेशन सर्विस की घोषणा की. लोगों को अब ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए भुगतान करना होगा. कंपनी यह चार्ज सिर्फ ब्लू टिक के लिए ही नहीं बल्कि कई सेवाओं के लिए लेती है. हाल ही में ट्विटर ने आम यूजर्स के लिए टेक्स्ट बेस्ड ऑथेंटिकेशन सिस्टम भी खत्म कर दिया है. यानी अब सिर्फ ट्विटर ब्लू इस्तेमाल करने वाले लोग ही इस तरीके से खुद को वेरिफाई कर सकते हैं, क्योंकि ब्लू स्काई फ्री है और जैक डोर्सी इसे लॉन्च कर रहे हैं, इस वजह से इसे लाइमलाइट मिल सकती है.