कांकेर. दुनिया में सबसे बड़ी योद्धा मां होती है और उसकी ममता की बराबरी कोई नहीं कर सकता. एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसे देख कर आप भी हैरत में रह जाएंगे की सिर्फ इंसान के रूप में मां योद्धा नहीं होती बल्कि पक्षी और जानवर के रूप में मां शक्तिशाली होती है और अपने बच्चों को बचाने के लिए हर कुर्बानी देने को तैयार होती है. दरअसल, यह मामला छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले का है. यहां जंगल में आग लगी थी.पक्षी(नाइटजार) अपने अंडो को बचाने के लिए उस आग में जल गई और अंडों का रखवाली किया. इस हादसे में अंत में पक्षी आग में जल कर मर गई. लेकिन अपने अंडो को सुरक्षित रखा. नाइटजार पक्षी की ममतामयी वीडियो भी सामने आई है.

नाइटजार पक्षी को क्षेत्रीय भाषा में कप्पे नाम से जाना जाता है
कप्पे कभी अपना घोंसला ऊंचे स्थान पर नहीं बनाती है. ये रेतीले जमीन,पत्तों और खेत में पाई जाती है. इस पक्षी को नाइटजार के नाम से भी जाना जाता है. ये पक्षी अंधेरे में रात को कही रौशनी दिखाई दे तो आकर्षित होकर रौशनी के ओर दौड़ने लगती है. नाइटजार पक्षी साल में दो अंडे देती है. नाइटजार बिना घोंसले के पूरी जिंदगी बिता देती है. जंगलो में लगातार बढ़ते इंसानी दखल और आग लगने के कारण यह पक्षी विलुप्ति के कगार पर है. यह अपने अंडों और बच्चों को बचाने के लिए पानी, ठंड, धूप, आग में भी अंडे के ऊपर बैठे रहती है.

गर्मी का मौसम शुरू होते ही जंगलों में आग लगने के कारण कांकेर वन परिक्षेत्र के कुलगांव में आधी जली पक्षी को देखा गया. जो अपने अंडों को सुरक्षित रखने आधा जल चुकी है और अंडों के ऊपर बैठे हुए थी. कुलगांव के ग्रामीणों ने जब पक्षी को उठाया तो उसके अंडे सुरक्षित थे लेकिन आग से जलने के कारण पक्षी की मृत्यु हो गई.

ये भी पढ़ें-