जयपुर। राजस्थान में पड़ रही तेज गर्मी के बीच थोड़ी राहत की खबर है। पश्चिमी राजस्थान के मौसम में आज देर शाम से बदलाव देखने को मिल सकता है। वहीं जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं बादल छाए रहने के साथ बारिश की संभावना है।

4 और 5 मार्च को जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में भी मौसम में बदलाव हो सकता है। राजस्थान के कुल 14 जिलों में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एंटी साइक्लोनिक सिस्टम और उत्तर भारत में एक्टिव हो रहे वेर्स्टन डिर्स्टबेंस से मध्य भारत के राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में एक नया वेदर सिस्टम बन रहा है। इस वजह से ही राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में मौसम में परिवर्तना की संभावना है। हालांकि इससे तेज बरसात तो नहीं लेकिन हल्कि बरसात के कारण लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

बता दें कि मौसम विभाग ने पिछले दिनों मार्च से मई तक तेज गर्मी के पड़ने के लिए फॉरकास्ट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो ग्लोबल वेदर सिस्टम में जो बदलाव आया है उसके कारण इस बार तेज गर्मी तेज पड़ सकती है और साथ ही मानसून का सीजन भी कमजोर रहने वाला है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें