Reserve Bank of India: बैंकों पर अनियमितताओं के आरोप लगने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कई बार कार्रवाई की गई। अब आरबीआई ने सख्त कदम उठाते हुए Rino Finance Private Limited का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है। रिजर्व बैंक ने अनियमित ऋण गतिविधियों के कारण वित्त कंपनी का पंजीकरण रद्द कर दिया है।

इन कारणों से रद्द हुआ रजिस्ट्रेशन

आरबीआई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि आउटसोर्सिंग और थर्ड पार्टी ऐप के जरिए डिजिटल लोन के संचालन में उचित व्यवहार संहिता पर भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण राइनो फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड का पंजीकरण रद्द कर दिया गया था.

आरबीआई की ओर से कहा गया कि ये ऐसी गतिविधियां हैं, जिन्हें लोगों के लिए हानिकारक माना गया है. आरबीआई ने कहा, ‘कंपनी ज्यादा ब्याज वसूलने से जुड़े मौजूदा नियमों का भी पालन नहीं कर रही थी और कर्ज वसूली को लेकर ग्राहकों के साथ गलत व्यवहार कर रही थी।’

कंपनी से जुड़े सेवा प्रदाताओं/मोबाइल ऐप्स में हैलो लोन, क्रेडिटहब, कोको कैश, फ्लैश लोन, ब्रिज लोन, क्रेजी बी और रूपीबस शामिल हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा कि पंजीकरण प्रमाणपत्र रद्द होने से कंपनी गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान के रूप में काम नहीं करेगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus