नेहा केशरवानी, रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को शंकर नगर स्थित बीटीआई ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय महिला मड़ई के समापन समारोह में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने परिसर में लगाए गए स्टॉलों का भ्रमण कर स्व-सहायता समूह की महिलाओं का उत्साहवर्धन किया.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया, संसदीय सचिव रश्मि आशीष सिंह, धरसींवा विधायक अनिता योगेन्द्र शर्मा, पंडरिया विधायक ममता चन्द्राकर, विधायक रायपुर उत्तर कुलदीप जुनेजा, छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक, छत्तीसगढ़ बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष तेजकुंवर नेताम, जिला पंचायत रायपुर की अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा, नगर निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर सहित कई जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बिलासपुर, बालोद और नारायणपुर के सखी वन स्टॉप सेंटर को सम्मानित किया. उन्होंने उत्कृष्ट कार्य के लिए नवा बिहान योजना की महिला संरक्षण अधिकारियों, पर्यवेक्षकों को भी सम्मानित किया. साथ ही सीएम बघेल ने महिला स्व-सहायता समूहों को आर्थिक गतिविधियों के लिए 3% ब्याज की दर पर 4 लाख रुपये की ऋण राशि के चेक वितरित किए. ये पहला मौका है जब मुख्यमंत्री सर बघेल की घोषणा पर अमल करते हुए महिला स्व-सहायता समूहों को चार लाख तक की ऋण राशि का वितरण समूहों को विभिन्न आर्थिक गतिविधियों के लिए किया गया.

बड़े-बड़े ख्वाब नहीं दिखाए, छोटे-छोटे काम करवाए- सीएम

सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि महिला स्व-सहायता की महिलाएं अलग-अलग सामग्रियों का निर्माण कर रही हैं, जिसकी जमकर बिक्री हो रही है. महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए हमने उन्हें बड़े ख्वाब नहीं दिखाए, छोटे-छोटे काम करवाए, जिससे महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ा, आज 200 करोड़ के गोबर की खरीदी हो गई. उन्होंने कहा कि महिलाएं बेफिक्र होकर उत्पादन कर रही, हम उनके द्वारा उत्पादित सामग्रियों को बिक्री करवा रहे. जो महिलाएं छोटा उद्योग भी लगाना चाहती हैं उन्हें सहयोग देंगे. बेटियों के लिए साइकिल, उन्हें मुफ्त में शिक्षा दी जा रही, आज कल मेरिट में बेटियो की संख्या ज्यादा होती है.

महिलाएं सब जगह आगे

सीएम ने कहा कि पीएससी की परीक्षा में ज्यादातर महिलाएं ही बाजी मारती हैं. भारत में जितने भी विधानसभा हैं उन सब में छत्तीसगढ़ विधानसभा में महिला विधायको की संख्या सबसे ज्यादा है. महिलाओं के शरीर में खून की कमी देखी जा रही, महिलाएं सबको खिलाकर बाद में खाती हैं इसलिए उन्हें पोषण नहीं मिलता. हाट बाजार क्लिनिक योजना, दाई दीदी क्लिनिक योजना समेत तमाम योजनाएं महिलाओं को लाभ प्रदान कर रही हैं.

इस दौरान सीएम ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए 50 हजार सीसीटीवी कैमरे लगवाएंगे. साथ ही महिलाओं को 2 लाख के बजाय अब 4 लाख रुपए का लोन देंगे.