Russian Scientist Murder News: रूस के एक वैज्ञानिक की गला दबाकर हत्या करने का मामला सामने आया है। रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी के निर्माण में योगदान देने वाले वैज्ञानिकों में से एक एंड्री बोटिकोव की बेल्ट से गला घोंटकर हत्या कर दी गई। शव उनके ही अपार्टमेंट में मिला। पुलिस ने हत्या के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

बोटिकोव रूस के मशहूर वैज्ञानिक थे और उन्हें वैक्सीन पर काम करने के लिए अवॉर्ड भी मिला था । रिपोर्ट के मुताबिक, बोटिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्होंने 2020 में स्पुतनिक वी वैक्सीन विकसित की थी।

रूसी वैज्ञानिक की मौत

रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी संघ की जांच समिति के हवाले से कहा है कि गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम करने वाले 47 वर्षीय बोटिकोव को अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में COVID वैक्सीन पर अपने काम के लिए वायरोलॉजिस्ट को ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड’ पुरस्कार से सम्मानित किया।

बेल्ट से घोंटा गला

रूसी वैज्ञानिक बोटिकोव की मौत की जांच की जा रही है। जांच अधिकारियों के मुताबिक, मामूली कहासुनी के दौरान 29 वर्षीय युवक ने बेल्ट से बोटिकोव का गला घोंट दिया और फरार हो गया।

कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने इसे घरेलू अपराध करार दिया है। संघीय जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि बोटिकोव का शव मिलने के तुरंत बाद संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया।

अभियुक्तों का आपराधिक रिकॉर्ड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूसी वैज्ञानिक की हत्या के मामले में गिरफ्तार शख्स का आपराधिक रिकॉर्ड रहा है। उन पर पहले भी गंभीर अपराध का मुकदमा चला था और वह कई सालों से जेल में हैं। पुलिस का दावा है कि पूछताछ में आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus