रायपुर. छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में हाथियों को सैटेलाइट कॉलर आईडी पहनाया जा रहा है. जिसके माध्यम से उत्पाती हाथी पर निगरानी रखी जाएगी. हाथी के गले में लगाया गया यह पट्टा करीब 15 किलों वजनी है. इस अभियान में वन विभाग के डॉक्टर जय किशोर जड़िया समेत दक्षिण भारत से बुलाए गए एक्सपर्ट भी शामिल है.

दरअसल लंबे समय से उत्पाती हाथियों पर नजर रखने के लिए रणनीति बनाई जा रही थी. इसी क्रम में रायपुर, देहरादून, तमिलनाडु से आए एक्सपर्ट्स की टीम और स्थानीय वन अमले के प्रयास के बाद ऑपरेशन चलाया  जा रहा है. जिसका नाम बहरादेव रखा गया है.

वन विभाग वाइल्ड लाइफ इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया देहरादून और वाइल्ड लाइफ SOF के साथ मिलकर इस अभियान को चला रही है. बताया जा रहा है कि मध्यभारत में अपने तरह का यह पहला अभियान है. वहीं अंबिकापुर में 9 हाथियों और सिरपुर में 3 जंगली हाथियों को रेडियो कॉलर आईडी पहनाने का लक्ष्य रखा गया है.

आपकों बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के इस कॉलर आईडी की कीमत करीब 3 लाख रुपए है. वन विभाग ने  एक वीडियों जारी किया जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि किस तरह से एक्पर्ट हाथियों को यह रेडियो कॉलर आईडी पहना रहे है.

देखें वीडियो….

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=e9mXnEedJqU[/embedyt]