April bank holiday 2023: चालू वित्त वर्ष (2022-23) 31 मार्च को समाप्त हो रहा है और नया वित्तीय वर्ष (2023-24) 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है, ऐसे में कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं। चूंकि ये परिवर्तन सीधे पैसे और बैंकों से संबंधित हैं, इसलिए सभी बैंक ग्राहकों को अप्रैल 2023 में बैंक छुट्टियों के बारे में पता होना चाहिए ताकि वे तदनुसार अपनी बैंक यात्राओं की योजना बना सकें।

April bank holiday 2023

नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ, अप्रैल 2023 में भारत में बैंक छुट्टियों का एक नया सेट आने वाला है। यहां आपको भारत के विभिन्न राज्यों में सभी बैंक छुट्टियों के बारे में जानने की जरूरत है, न केवल यह जानने के लिए कि कब जाने से बचना है बैंक के लिए, लेकिन लंबी, सप्ताहांत की छुट्टियों की योजना बनाने के लिए भी।

bank holiday 2023 Full Detail And List

अधिकांश भारतीय बैंकों के संचालन को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है और बैंकिंग कार्यक्रम और छुट्टियां भी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमों द्वारा शासित होती हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और निजी क्षेत्र के बैंक दोनों ही रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को काम नहीं करते हैं।

भारत में बैंक अवकाश विभिन्न प्रकार के होते हैं – यह बैंकिंग क्षेत्र द्वारा अनिवार्य छुट्टियों के साथ-साथ विभिन्न राज्यों द्वारा अधिकृत उत्सव और स्मारक छुट्टियों का एक पूरा सेट है।

अप्रैल में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे (April bank holiday 2023)

अप्रैल 2023 में केवल 15 दिन ऐसे हैं जब सप्ताहांत सहित बैंक अवकाश के कारण कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार अप्रैल 2023 में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार सहित 15 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे।

April bank holiday 2023
April bank holiday 2023

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus