जयपुर। अब शहर के श्मशान और कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार या सुपुर्दए-खाक करने के लिए 5 लोगों का पहचान पत्र देना जरूरी होगा। इसके लिए जयपुर नगर निगम हेरिटेज ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके अनुसार अब मृतक के अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले 5 लोगों के पहचान पत्र जमा करवाने रे बाद ही अंतिम संस्कार हो सकेगा। इसमें मृतक की आईडी भी शामिल है।

बता दें कि नगर निगम ने यह आदेश बीकानेर के चर्चित मोनालिसा हत्याकांड के बाद जारी किया है। बता दें कि इस मामले में बीकानेर एडिशनल एसपी अमित कुमार ने जयपुर कलेक्टर को पत्र भी लिखा था।

नगर निगम हेरिटेज कमिश्नर विश्राम मीणा ने बताया कि जयपुर शहर में संचालित श्मशान और कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार के बाद कई बार मृतकों की सही जानकारी नहीं मिल पाती थी। इसे ध्यान में रखते हुए अब अंतिम संस्कार के लिए लाए गए मृतक की आई के अलावा अंत्येष्टि में शामिल कम से कम 5 लोगों की आईडी जमा करना जरूरी होगा।

निगम द्वारा जारी आदेश के अनुसार पहचान संबंधी दस्तावेज का रिकॉर्ड हर माह नगर निगम में जमा होगा। निगम हेरिटेज की ओर से संचालित सभी श्मशान घाटों में अंतिम संस्कार का पूरा ब्यौरा रखा जाएगा। वहीं श्मशान घाट में लकड़ी बेचने वाले, अंतिम संस्कार करने वाले, दाह संस्कार से संबंधित अन्य सामग्री बेचने वालों से सामग्री लेने वालों का रिकॉर्ड रखा जाएगा।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें