Mutual Funds Loan: जब भी आपात स्थिति में अधिक धन जुटाने की आवश्यकता होती है, तो अधिकांश लोग बैंक या किसी अन्य वित्तीय संस्थान से पर्सनल लोन लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको अपनी बीमा पॉलिसी और म्यूचुअल फंड पर भी लोन मिल सकता है। बता दें कि म्यूचुअल फंड पर मिलने वाला लोन पर्सनल लोन से सस्ता होता है। हालांकि म्यूचुअल फंड पर लोन लेने से पहले उसके बारे में सारी जानकारी जुटा लेनी चाहिए।

बता दें कि म्यूचुअल फंड से लोन लेने पर ब्याज के अलावा प्रोसेसिंग फीस समेत अन्य चार्जेज भी लिए जाते हैं. हालांकि, ये शुल्क पर्सनल लोन की तुलना में बहुत कम हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप म्यूचुअल फंड से लोन ले सकते हैं।

म्यूच्यूअल फण्ड पर लोन कौन ले सकता है?

व्यक्तिगत निवेशक, एनआरआई, कंपनियां आदि म्युचुअल फंड के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं नाबालिगों को म्यूचुअल फंड के तहत लोन नहीं दिया जाता है. ऐसे में अगर आपने म्यूचुअल फंड में निवेश किया है तो जरूरत पड़ने पर आप उस पर आसानी से लोन ले सकते हैं। इसके कई फायदे हैं और यह किफायती भी है।

कितना लोन मिलेगा?

म्यूचुअल फंड पर कर्ज की अवधि और ब्याज दर बैंक द्वारा तय की जाती है। इसके अलावा, ऋण राशि क्रेडिट स्कोर और अन्य कारकों पर निर्भर करती है। बता दें कि इक्विटी म्यूचुअल फंड में आपकी कुल एसेट वैल्यू का 50 फीसदी तक लोन के रूप में लिया जा सकता है. वहीं म्यूचुअल फंड में फिक्स्ड इनकम पर टोटल एसेट वैल्यू का 70 से 80 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है.

क्या इतना ब्याज लगता है?

पर्सनल लोन की तुलना में म्यूचुअल फंड के बदले लोन लेना आपके लिए काफी सस्ता हो सकता है। अगर इनकी ब्याज दर की तुलना करें तो फिलहाल SBI के पर्सनल लोन पर ब्याज दर 11.00 फीसदी से शुरू होती है. जबकि SBI के म्यूचुअल फंड पर लोन की ब्याज दर 8.50 फीसदी से शुरू है. अन्य बैंकों और वित्तीय संस्थानों की ब्याज दरों में भी इतना ही अंतर है।

क्या है लोन लेने की प्रक्रिया

कई कंपनियां या बैंक म्यूचुअल फंड के एवज में लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी देते हैं। इससे आपको तुरंत मंज़ूरी मिल सकती है और कुछ दिनों के बाद आप खाते से लोन की राशि निकाल सकते हैं। पर्सनल लोन की तुलना में इस लोन पर शुल्क कम है। वहीं, आपको प्रोसेसिंग फीस भी कम चुकानी होगी। कुछ मामलों में प्रोसेसिंग शुल्क और अन्य शुल्क भी माफ किए जा सकते हैं। इस तरह म्यूचुअल फंड के बदले लोन लेना काफी सस्ता पड़ता है।

Mutual Funds Loan

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus