कानपुर. देशभर में बाबाओं की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रहा है. चमत्कार का दावा करने वालों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. ऐसे ही एक करौली बाबा है, जो यूट्यूब पर मंत्र से समस्याएं हल करने का दावा करता है. इस बाबा का आपराधिक इतिहास रहा है. नोएडा से आए डॉ. सिद्धार्थ चौधरी से मारपीट के मामले में आरोपी करौली बाबा संतोष सिंह भदौरिया वर्ष 1992-95 के बीच हत्या, सेवन सीएलए समेत कई आपराधिक मामले उसपर दर्ज हुए थे.

इसके बाद पुलिस से बचने के लिए वह किसानों का नेता बनकर जमीनों पर अवैध कब्जे करने लगा. यहां तक की कोतवाली थाना क्षेत्र में एक चर्च की जमीन का एग्रिमेंट कराकर रुपए तक हड़पने का आरोप भी है. फिर बिधनू में भूदान पट्टा पर सरकारी दस्तावेजों में हेरफेर कर कब्जा कर आश्रम खोल लिया. यूट्यूब पर मंत्र से समस्याएं हल करने के वीडियो अपलोड करने लगा. उसके करौली बाबा नाम से बने यूट्यूटब चैनल में 93 हजार सब्सक्राइबर हैं.

संतोष भदौरिया के खिलाफ तत्कालीन जिलाधिकारी दिनेश सिंह के आदेश पर 14 अगस्त 1994 को एनएसए की कार्रवाई हुई थी. जिसकी संख्या 14/जे/ए एनएसए 1994 है. संतोष एनएसए हटाने के लिए गृह सचिव को पत्र भेजा था. पत्र में संतोष ने बताया था कि वह वर्ष 1989 से किसान यूनियन में कार्यकर्ता था. वह भारतीय किसान यूनियन में जिलाध्यक्ष भी था. 4 अगस्त 1992 में फजलगंज थाना क्षेत्र में शास्त्रीनगर निवासी अयोध्या प्रसाद की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. मामले में राज कुमार ने संतोष भदौरिया व अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी.

इसे भी पढ़ें – बाबा बना गुंडा! करौली सरकार ने पढ़ा मंत्र, युवक ने कहा- कोई असर नहीं हुआ, फिर कमरे में बंदकर लोहे की रॉड से पिटवाया

उस दौरान उसका नाम प्रकाश में आया था. जिसका अपराध संख्या 218 है. मामले में पुलिस ने उसे जेल भेज दिया था. 27 मार्च 1993 काे संतोष भदौरिया को जमानत पर रिहा कर दिया गया था. वहीं वर्ष 7 अगस्त 1994 को तत्कालीन कोतवाली प्रभारी वेद पाल सिंह ने संतोष भदौरिया व उनके साथियों के खिलाफ गाली गलौज, मारपीट, क्रिमिनल एक्ट की धारा में एफआईआर दर्ज की थी. इसके बाद 12 अगस्त 1994 को महाराजपुर थाने में तैनात तत्कालीन कांस्टेबल सत्य नारायण व संतोष कुमार सिंह ने चकेरी थाने में सरकारी कार्य में बाधा डालना, मारपीट करने समेत अन्य धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई थी. इसके अलावा बर्रा में भी उसके खिलाफ वर्ष 1995 में एफआईआर दर्ज हुई थी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक