गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और लू से राहत पाने के लिए लोग ठंडे फलों के शेक और आइसक्रीम का सेवन करते हैं. हालांकि, ऐसे मौसम में शरीर को अंदर से तरोताजा और ठंडा रखना जितना महत्वपूर्ण होता है, उतना ही त्वचा को रैशेज, सनबर्न और अन्य समस्याओं से बचाना भी जरूरी है। गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखना. तो आज हम आपको 5 ऐसे Face Mask बनाने के तरीके जानते हैं, जिनके इस्तेमाल से गर्मियों में भी त्वचा फ्रेश रहेगी.

पुदीना और दही का Face Mask

पुदीना आपकी त्वचा को ठंडक देने में मददगार है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की खुजली और रूखेपन को रोकते हैं. वहीं दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करने, उसे पोषण देने और रंग को निखारने में मदद करता है. इसके लिए पुदीने के पत्तों को पीसकर उसमें दही डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. करीब 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. Read More – कम ही लोगों को नसीब होता है इन फलों का स्वाद, मार्केट में नहीं गली-मोहल्लों में बिकते हैं ये Fruit …

खीरा और तरबूज का Face Mask

तरबूज और खीरा दोनों में पानी की मात्रा अधिक होती है. इस कारण यह चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है. इन दोनों का मिश्रण त्वचा से गंदगी और टैनिंग को हटाने में मदद करता है और त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. इसके लिए कटोरी में तरबूज और खीरे के पल्‍प को निकालकर उसमें एक चम्‍मच शहद डालें और इसे अच्‍छी तरह से मिलाएं. अब तैयार पेस्‍ट को चेहरे की टैन प्रभावित जगह पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.

चंदन और गुलाब जल का Face Mask

चंदन एक कूलिंग एजेंट है, जो त्वचा की नमी को बनाए रखने और रूखेपन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह झुर्रियों को भी कम करता है और त्वचा को निखारता है. वहीं गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे त्वचा शांत और फ्रेश रहती. चंदन पाउडर और गुलाब जल को एक साथ मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें. Read More – 45वां जन्मदिन मना रही हैं Rani Mukherjee : पैदा होते ही एक दूसरे बच्चे से ‘एक्सचेंज’ हो गई थीं रानी, ढूंढने के लिए मां को करनी पड़ी थी मशक्कत …

ग्रीन टी और शहद का Face Mask

ग्रीन टी एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. यह त्वचा पर ठंडक पैदा करते हुए त्वचा की लालिमा, सूजन और जलन को कम करने में मदद करती है. वहीं शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने और पोषण देने में मदद करता है. इसके लिए ग्रीन टी बैग को 10 मिनट के लिए पानी में डुबोकर रखें और फिर उसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धो लें.

एलोवेरा और नारियल तेल का Face Mask

एलोवेरा कूलिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. इस कारण यह त्वचा के रूखेपन और सनबर्न की समस्या से राहत दिलाने में मददगार है. वहीं नारियल का तेल त्वचा को पोषण देने में मदद करता है, जिससे प्राकृतिक चमक मिलती है. इसके लिए एलोवेरा जेल लें और इसे नारियल के तेल में अच्छे से मिलाएं. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करने के बाद पानी से धो लें.