इस्लाम का पवित्र महीना रमजान (ramadan) शुरू होने जा रहा है. रमजान में मुस्लिम धर्म के लोग रोजा (व्रत) रखते हैं, दुनिया में सेंटर ऑफ इस्लाम कहे जाने वाले सऊदी अरब (Saudi Arab) में आज यानी मंगलवार 21 मार्च को चांद (ramadan moon sighting 2023) दिखेगा. अगर सऊदी में मंगलवार को चांद दिखा तो बुधवार को पहला रोजा होगा. वहीं भारत में रमजान (ramadan 2023 india) का चांद कल यानी बुधवार को दिखेगा. रोजा गुरुवार से रखा जाएगा.

बता दें, चांद दिखने के अगले दिन से रमजान का रोजा शुरू हो जाता है. रमजान (ramadan) में लोग सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक रोजा यानी उपवास रखते हैं. रोजा शुरु करने से पहले सेहरी (Sehri) की जाती है और रोजा खोलने के लिए इफ्तार (Iftar) किया जाता है. रमजान के पहले 10 दिन का रोजा रहमत, दूसरे 10 दिन का रोजा बरकत और आखिर 10 दिन का रोजा मगफिरत कहलाता है. रमजान का महीना खत्म होने के बाद ईद (Eid) का त्योहार मनाया जाता है. कैलेंडर के अनुसार इस साल ईद का त्यौहार 21 अप्रैल 2023 को है.

सुबह सहरी के वक्त इन चीजों को खाने से बचें

सहरी करते वक्त ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने से बचें, जिन्हें खाने के बाद प्यास ज्यादा लगती हो. साथ ही ऐसी चीजों का सेवन न करें, जिन्हें खाने के तुरंत बाद तो पेट भरा-भरा लगे और फिर कुछ ही समय बाद भूख का अहसास हो. ऐसी स्थितियों से इबादत में खलल पड़ती है. आपकी प्रार्थना में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए सहरी में इन चीजों को शामिल करें.

  • पोहा,अंकुरित दालें, दूध, दही, ब्रेड, फलों का जूस, सलाद, हलवा, ओट्स जैसी चीजों के साथ सेहरी करें. इनसे आपको दिनभर भूख-प्यास का अहसास भी नहीं सताएगा और आप ज्यादा से ज्यादा ध्यान लगाकर इबादत कर पाएंगे.
  • सहरी में सहरी में ओटमील, दूध, ब्रेड और जूस सेहत के लिए बेहतर होते हैं. जो भी खाएं, उनके साथ इन्हें लेना न भूलें.
  • सहरी करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि दो विरोधी प्रकृति के खाद्य पदार्थ एक साथ न खाएं. ऐसा करने से बीमार हो सकते हैं. जैसे, दूध के साथ ऐसी चीजें न खाएं जिनमें नमक हो. दूध के साथ ऐसी चीजें खाने से बचें, जिन्हें बनाने में दही या छाछ का प्रयोग हुआ हो.

ये भी पढ़ें

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक