Rajasthan News: राजस्थान समेत देश में हाईवे और एक्सप्रेसवे के सफर के दौरान अब लोगों की जेब ढीली करनी होगी। नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) के राष्ट्रीय सड़क शुल्क विनियम 2008 के अनुसार टोल दरें बढ़ाने की तैयारी कर ली है। इस नियम के तहत एक अप्रैल से हर साल टोल दरें बढ़ाने का नियम है। इसके तहत एक अप्रैल से सभी टोल दरों में संशोधन किया जाएगा।

राजस्थान में हाइवे पर 31 मार्च की रात 12 बजे से टोल टैक्स बढ़ जाएगा। टोल की ये दरें 10 फीसदी बढ़ जाएंगी। 1 अप्रैल से जयपुर से सीकर और टोंक जाना महंगा हो जाएगा। हालांकि जयपुर-आगरा, जयपुर-दिल्ली और जयपुर-अजमेर बाइपास पर टोल की दरें अभी नहीं बढ़ाई जाएंगी। इन बाइपास पर टोल की दरें जून-जुलाई के बाद से बढ़ेगी।

बता दें कि निजी वाहनों के लिए 5 और वाणिज्यिक वाहनों के लिए 10 फीसदी की बढ़ोतरी का नियम है। एनएचएआई की परियोजना का क्रियान्वन करने वाली इकाई (पीआईयू) अपनी ओर से टोल दरों में संशोधन का अनुमोदन कर सकती है।

बता दें कि गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाइवे पर खेड़की दौला, गुरुग्राम-सोहना हाईवे पर घामडौज, फरीदाबाद रोड और दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर अलीपुर के बाद हिलालपुर पर टोल प्लाजा हैं। वर्तमान में यहां कार चालकों से 80 रुपये टोल लिया जाता है। यहां टोल दर 80 से बढ़कर 85 रु होने का अनुमान है।

वहीं गुरुग्राम-सोहना हाईवे पर कार चालकों का एकतरफा यात्रा के 115 रुपये लिए जाते हैं। जो अब बढ़कर 120 रुपये होने का अनुमान है। यहां खेड़की दौला टोल से यात्रा के लिए 115 रुपये और 24 घंटे में वापसी पर 160 रुपये टोल लगता है। इसी तरह यहां 175 रुपये से बढ़कर टोल अब 180 हो सकता है। फरीदबाद रोड पर एक यात्रा के 40 रुपये लिए जाते हैं, अब सह 45 होने की संभावना है।

बता दें दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का दौसा से अलीपुर तक का भाग इसी साल 15 फरवरी से शुरू हुआ है। यहां दूरी के अनुसार टोल दरें तय की गई है। इस सड़क पर वाहन चालकों से करीब 2.19 रुपये प्रतिकिलोमीटर की दर से टोल वसूली की जा रही है। अब नियमानुसार एक अप्रैल से यहां भी टोल दरों में बढ़ाई जा सकती हैं। यहां 3-5 फीसदी की बढ़त हो सकती है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें