फीचर स्टोरी: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की योजनाएं किसानों की तकदीर बदल रही हैं. सरकार ने समर्थन मूल्य में धान खरीदी की सीमा बढ़ा दी है, जिससे किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर है. भूपेश सरकार का किसानों को धान से धनवान बनाने की दिशा में बड़ा कदम है. मुख्यमंत्री ने प्रति एकड़ 15 क्विंटल की जगह 20 क्विंटल धान खरीदी की घोषणा की है. किसानों का कहना है कि खून पसीना सींचकर उगाए फसल को अच्छा दाम मिल रहा है. प्रदेशभर के किसान मुख्यमंत्री का आभार जता रहे हैं. साथ ही कह रहे हैं कि ये धान से धनवान बनाने की दिशा में सार्थक पहल है.

प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी करने की घोषणा से कबीरधाम जिले के किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई है. किसानों ने कहा कि इस ऐतिहासिक निर्णय से अतिरिक्त उत्पादन को बेचने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. इससे किसान और ज्यादा मेहनत कर अधिकतम फसल लेने के लिए प्रेरित होंगे.

लाभ मिलेगा और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी- किसान

किसानों ने कहा कि इससे अब दोहरा लाभ होगा. पहले समर्थन मूल्य में प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान विक्रय करते थे, अब किसानों के प्रति संवेदनशील सरकार के मुखिया भूपेश बघेल की घोषणा के बाद प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान विक्रय कर सकेंगे. इससे किसानों को अधिक लाभ मिलेगा और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी.

किसानों के चेहरे खिल उठे

मुख्यमंत्री बघेल की घोषणा से जिले के किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. किसानों ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि इस ऐतिहासिक निर्णय से किसानों को ज्यादा मात्रा में धान बेचने का अवसर मिलेगा, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी.

जानिए क्या बोले किसान रामचंद ?

ग्राम समनापुर के किसान सुरेश पटेल ने कहा कि उनके पास 15 एकड़ जमीन है, जिसमें वे खेती करते हैं. पहले 225 क्विंटल धान बेचते थे, लेकिन अब 300 क्विंटल धान बेचेंगे. इस ऐतिहासिक निर्णय से जिले में खेती करने वाले किसान लाभान्वित होंगे. वहीं ग्राम मंजगांव के किसान रामचंद ने उत्साह से बताया कि मैं हमेशा अतिरिक्त उत्पादन के विक्रय के संबंध में सोचता था, लेकिन अब यह चिंता दूर हो गई. वे आठ एकड़ में खेती करते हैं. इस लिहाज से अब 160 क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे, जिसका लाभ आय के रूप में दिखेगा.

किसानों ने मुख्यमंत्री का प्रकट किया आभार

ग्राम कोसमंदा के किसान विजय राजपूत ने बताया कि वे पांच एकड़ में खेती करते हैं. पहले 75 क्विंटल धान बेचते थे, लेकिन अब 100 क्विंटल धान बेच सकेंगे. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का यह फैसला किसानों के लिए मील का पत्थर साबित होगा. इस फैसले से किसानों में भारी उत्साह है. ग्राम खरहट्टा के अर्जुन चंद्राकर, समनापुर के विष्णु पटेल और नेवारी के केदार सिंह ने भी सरकार के इस निर्णय पर खुशी जताते हुए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया.

किसानों के हित में बड़ा फैसला – किसान पंचराम

किसान पंचराम पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए बड़ा निर्णय लिया है. ग्रामीण अब किसानी की ओर अग्रसर हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बघेल की सरकार बनते ही कर्जमाफी कर किसानों को कर्ज के बोझ से दूर किया था. छत्तीसगढ़ सरकार देश में धान की सर्वाधिक कीमत किसानों को दे रही है, जिससे लगातार उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है.

योजना से अन्नदाता होंगे संपन्न- किसान

पंचराम पटेल ने बताया कि अब संवेदनशील सरकार ने किसानों के हित के लिए बड़ा फैसला लिया है और प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान खरीदी की सीमा को बढ़ाकर 20 क्विंटल करने की घोषणा की है. इससे किसान संपन्न होंगे. उन्होंने मुख्यमंत्री बघेल और प्रदेश सरकार को इस फैसले के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है.

गौठानों में गोबर की खरीदी से बढ़ी आमदनी

मुख्यमंत्री के इस किसान हितैषी फैसले से उत्तर बस्तर कांकेर जिले के किसानों में खुशी की लहर है. चारामा विकासखण्ड के ग्राम भिरौद के कृषक एवं ग्राम पटेल नंदकुमार नागराज ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि उन्होंने हमेशा किसानों के हित में काम किया है. सरकार बनते ही किसानों का कर्ज माफ किया, दो रूपये प्रति किलों की दर से गौठानों में गोबर की खरीदी शुरू की, बिजली बिल हॉफ किया और ग्राम पटेलों का मानदेय भी बढ़ाया है.

किसानों के हित में लिया गया बहुत बड़ा फैसला

अब समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में प्रति एकड़ 15 क्विंटल से बढ़ाकर 20 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से खरीदी करने की घोषणा की गई है, जो स्वागतेय है. नागराज ने कहा कि वे चारामा विकासखण्ड के ग्राम पटेल संघ का उपाध्यक्ष भी हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम पटेलों का भी मानदेय बढ़ाया है, जो अब तक नहीं हुआ था. उन्होंने गत दिवस विधानसभा में घोषणा कि है कि किसानों का धान 15 क्विंटल प्रति एकड़ से बढ़ाकर 20 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा. यह किसानों के हित में लिया गया बहुत बड़ा फैसला है. मैं उनके इस निर्णय का स्वागत करता हूं.

चारामा विकासखण्ड के ही ग्राम किशनपुरी के कृषक सदाराम कोमरा ने भी प्रति एकड़ 15 क्विंटल से बढ़ाकार 20 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी करने के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई घोषणा का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हमेशा किसानों के हित को ध्यान में रखा है. उनके द्वारा लिये गये फैसले से किसान लाभान्वित हुए हैं. मेरे पास 06 एकड़ कृषि भूमि है, जिसमें धान की फसल लेता हूं. पिछले वर्ष 190 कट्टा धान का विक्रय किया था. इस वर्ष प्रति एकड़ 20 क्विंटल की दर से धान की खरीदी करने का निर्णय लिया गया है, जिससे मुझे फायदा होगा.

उल्लेखनीय है कि कांकेर जिले में वर्ष 2020-21 से 2022-23 तक 32 नये धान खरीदी केन्द्र खोले गए हैं. इस विपणन वर्ष में 86 हजार 797 किसानों से 04 लाख 09 हजार 593 मीट्रिक टन धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर की गई है. इससे किसानों में खुशी की लहर है. भूपेश बघेल का प्रदेशभर के किसान आभार जता रहे हैं. इस फैसले से किसानों की आर्थिक स्थिति बजबूत होगी.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus