श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर)। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को चिनाब ब्रिज का निरीक्षण किया. उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक पर चिनाब ब्रिज पर पहला ट्रायल रन रियासी में आयोजित किया जाएगा. मई तक इस रेलवे ब्रिज के पूरा होने की उम्मीद है.

जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बनकर तैयार हो गया है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर की अंजी नदी पर बन रहे भारत के पहले केबल रेलवे ब्रिज का काम भी पूरा होने वाला है. ये दोनों पुल ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला-रेल लिंक प्रोजेक्ट (USBRL) का हिस्सा हैं. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर कश्मीर घाटी देश के मुख्य रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगी.

एफिल टावर से ऊंचा है चिनाब ब्रिज

चिनाब नदी पर बन रहे चिनाब ब्रिज की ऊंचाई 359 मीटर और लंबाई 1,315 मीटर है. ये एक आर्क ब्रिज है और एफिल टावर से भी 35 मीटर ऊंचा है. रियासी जिले में बक्कल से कौड़ी के बीच बनाए गए इस ब्रिज की लागत 14 सौ करोड़ रुपए है. अधिकारियों के मुताबिक, इसकी उम्र 120 साल होगी और ये 260 किमी तक की हवाओं को झेलने में सक्षम होगा.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला-रेल लिंक प्रोजेक्ट के पूरे होने के बाद इस ब्रिज पर वंदे भारत और वंदे मेट्रो ट्रेन भी दौड़ेगी.

नवीनतम खबरें –

इसे भी पढ़ें :