रायपुर. हर एक व्यक्ति की शारीरिक संरचना के साथ-साथ शरीर में मौजूद चीजों में भी कई तरह के बदलाव पाए जाते हैं. जिसका प्रभाव व्यक्ति के पूरे शरीर पर पड़ता है. इसी क्रम में अगर बात की जाए, तो हर व्यक्ति का दिमाग एक समान नहीं होता है. किसी का दिमाग बहुत तेज होता है तो वह न्यूटन बन जाता है और किसी किसी का दिमाग साधारण काम करता है, तो वह सामान्य जीवन जीता रहता है. ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि उसका दिमाग किस कैटेगरी में आता है.

अक्सर लोग ये जानना चाहते हैं कि किसका दिमाग सबसे तेज होता है. कौन सा व्यक्ति सबसे चालाक होता है, चतुर और बुद्धिमान होता है. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (California University) के शोधकर्ताओं ने ब्लड ग्रुप को लेकर ये रिसर्च किया था. इसमें सभी ब्लड ग्रुप के लोगों पर स्टडी की गई. इन लोगों के ब्लड सैंपल लेकर रिसर्च किया गया था और इंसान के दिमाग के बारे में जानकारियां जुटाई गईं. ब्लड ग्रुप के हिसाब से शरीर की संरचना थोड़ी अलग होती है और इससे आपके शरीर के अंगों पर भी असर पड़ता है. इससे आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है. इस रिसर्च में पाया गया कि B पॉजिटिव’ और O पॉजिटिव ब्लड ग्रुप के लोगों का दिमाग दूसरों से ज्यादा तेज था.

कौन से ब्लड ग्रुप के लोगों का दिमाग होता है सबसे तेज ?

B+ve ब्लड ग्रुप

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी (California University) में ब्लड ग्रुप को लेकर एक रिसर्च किया गया था, जिसमें पाया गया कि सभी ब्लड ग्रुप में B पाजिटिव ब्लड ग्रुप (B positive blood group) वाले लोगों का दिमाग सबसे ज्यादा तेज होता है. इस रिसर्च में बताया गया कि बी पॉजिटिव ब्लड ग्रुप (B+ve blood group) के लोगों की सोचने-समझने की शक्ति अन्य लोगों के मुकाबले अच्छी होती है. जिन लोगों का ब्लड ग्रुप B पॉजिटिव है, उनके दिमाग में पेरिटोनियल और टेम्पोरल लोब के सेरिब्रम ज्याद एक्टिव होते हैं, जिससे इनकी याददाश्त तेज होती है और दिमाग एक्टिव रहता है.

O+ve ब्लड ग्रुप

दूसरे नंबर पर आता है O+ve ब्लड ग्रुप. इन लोगों का दिमाग भी काफी तेज होता है. इस ब्लड ग्रुप के लोगों का ब्लड सर्कुलेशन दूसरों के मुकाबले अच्छा रहता है. इससे दिमाग में आक्सीजन का फ्लो अच्छा रहता है और याददाश्त अच्छी होती है. O पॉजिटिव लोगों के दिमाग में सेरिब्रम ज्यादा एक्टिव रहता है.

ब्लड ग्रुप A

ये लोग बहुत ही सेंसेटिव होते हैं. अगर आपकी कोई बात इन्‍हें पसंद नहीं आती है तो ये लोग गुस्‍सा भी बहुत जल्‍दी हो जाते हैं.