Rajasthan Day 2023: सुरक्षित एवं बेहतर भविष्य पाने की दिशा में शिक्षित होना महत्वपूर्ण है. इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं का सफल क्रियान्वन किया जा रहा है. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की शुरुआत इसी दिशा में उठाया एक महत्वपूर्ण क़दम है.

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित इस योजना का प्रारम्भ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा वर्ष 2022 में किया गया. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग, पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग के बीपीएल अभ्यर्थी, जिनकी पारिवारिक आय 8 लाख रूपये से कम हो, इस योजना का लाभ ले सकते हैं. योजना के तहत विधार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी एवं रहने-खाने के लिए 40 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. कोई शिक्षा से वंचित न रहे इसलिए योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष लगभग 15 हजार विधार्थियों को निशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जा रही है, जिसे राज्य सरकार की वर्ष 2023-24 की बजट घोषणा में बढ़ाकर अब प्रतिवर्ष 30 हजार कर दिया है.

समाज के प्रत्येक जरूरतमंद युवा तक इस योजना का लाभ पहुँच सके, इसे सुनिश्चित करने के लिए राजीव गाँधी युवा मित्र जन जागरूकता के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहे हैं. ऐसे ही एक युवा मित्र के प्रयास से पाली जिले की मीनाक्षी को मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ मिला.

निशुल्क कोचिंग से बेहतर शिक्षा और मार्गदर्शन का सपना हुआ साकार

पाली जिले के पिपलिया कलां गाँव निवासी श्याम खेती कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं. उनकी बेटी मीनाक्षी एक मेधावी छात्रा है, जिसने कक्षा 12वीं में 91.40 % अंक प्राप्त किये और आगे उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है, जिससे उन्हें एक बेहतर रोजगार मिल सके. लेकिन पिता की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण वह किसी कोचिंग संस्थान में प्रवेश लेने में असमर्थ थी. ऐसे में जब राजीव गाँधी युवा मित्र सुनीता देवी के माध्यम से मीनाक्षी को मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के बारे में पता चला तो उन्होंने ई-मित्र जाकर योजना में अपना आवेदन कराया. जिससे उन्हें उत्कर्ष कोचिंग संस्थान जोधपुर में शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए पढ़ने का अवसर मिला.

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा की निशुल्क कोचिंग सुविधा मिलने पर लाभार्थी मीनाक्षी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार प्रकट करते हुए उन्होंने राजीव गाँधी युवा मित्र का भी धन्यवाद दिया जिनके सहयोग से राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक न केवल सफलतापूर्वक पहुँच रही है, अपितु फलीभूत भी हो रही है.

राजीव गांधी युवा मित्र : जन-जागरूकता के पथ पर युवा शक्ति

आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय द्वारा संचालित राजीव गाँधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम, राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम छोर तक पहुँचाने के लिए प्रयासरत है. राज्य के प्रत्येक जिलों में कार्यरत यह युवा मित्र अपने-अपने क्षेत्रों में जनता से संवाद कर उन्हें राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक कर रहे है.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें