KVS Admission 2023-24: केंद्रीय विद्यालयों में वर्ष 2023-24 के दौरान कक्षा 1 के साथ-साथ कक्षा 2 से 10 तक की खाली सीटों पर एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी किया गया है. इसके मुताबिक, केंद्रीय विद्यालयों में पहली क्लास में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और यह 17 अप्रैल 2023 तक चलेगी. वहीं, अन्य कक्षाओं में एडमिशन के लिए आवेदन 3 से 12 अप्रैल 2023 तक किए जा सकेंगे.

केंद्रीय विद्यालयों में पहली क्लास में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद पैरेंट्स ने एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. कई पैरेंट्स अपने बच्चों का दाखिला केवीएस में कराना चाहते हैं. मुख्यतौर पर इसकी दो वजहें हैं. पहला ये कि केंद्रीय विद्यालयों में अच्छी पढ़ाई होती है.

दूसरी बड़ी वजह बेहद कम फीस है. इसके अलावा लड़कियों, एससी/एसटी स्टूडेंट्स/केवीएस कर्मचारी के बच्चों/ शहीदों के बच्चों, गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों के बच्चों, दिव्यांग बच्चों की इस स्कूल में ट्यूशन फीस माफ है.

स्कूल प्रबंधन 20 अप्रैल को जारी करेगा पहली लिस्ट

नोटिफिकेशन में केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा की सभी सीटों और अन्य कक्षा की खाली सीटों पर एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स में से सिलेक्टेड स्टूडेंट्स की लिस्ट की तारीखें भी घोषित कर दी गई हैं. नोटिफिकेशन के मुताबिक, पहली लिस्ट 20 अप्रैल को जारी की जाएगी.

अन्य कक्षाओं की लिस्ट 17 अप्रैल को जारी

सीटें खाली रहने पर दूसरी लिस्ट 28 अप्रैल को और तीसरी लिस्ट 4 मई 2023 को जारी की जाएगी. वहीं, अन्य कक्षाओं के लिए सिलेक्टेड स्टूडेंट्स की लिस्ट 17 अप्रैल को जारी होगी और एडमिशन 18 से 29 अप्रैल तक लिया जाएगा. केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 और अन्य कक्षाओं के लिए आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट, kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर किए जा सकेंगे.

KVS में इन बच्चों की माफ है ट्यूशन फीस

लड़कियों, एससी/एसटी स्टूडेंट्स/केवीएस कर्मचारी के बच्चों/ शहीदों के बच्चों, गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों के बच्चों, दिव्यांग बच्चों की ट्यूशन फीस माफ है. वहीं, यदि किसी के संतान के रूप में एक ही बेटी हो तो उसकी विद्यालय विकास निधि और कंप्यूटर लैब फीस भी माफ है.

इसके अलावा बीपीएल परिवारों के बच्चों की विद्यालय विकास निधि और कंप्यूटर लैब फीस भी माफ है. वहीं, शहीदों के बच्चों और गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों के बच्चों और दिव्यांग बच्चों की कंप्यूटर लैब फीस माफ नहीं है.

KVS Admission 2023-24
KVS Admission 2023-24

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus