राजस्थान दिवस : अपनी संस्कृति, कला, गीत संगीत के लिए राजस्थान जाना जाता है. राजस्थान को राजाओं और वीरों की भूमि माना जाता है. यहां से कई ऐतिहासिक वीर गाथाओं की शुरुआत हुई है. राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है. जिसे एक खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन के तौर पर देखा जाता है. हर साल लाखों घरेलू और विदेशी पर्यटक राजसी का आनंद लेने राजस्थान जाते हैं. राजस्थान आज गुरुवार 30 मार्च को 74 साल का हो गया है. राजस्थान स्थापना दिवस के मौके पर आइए जानते हैं राजस्थान से जुड़ी रोचक बातें.

राजाओं की भूमि कहलाने वाला ये राज्य भारत के सबसे रंगीन राज्यों में से एक है. आपने इसकी पिंक सिटी और ब्लू सिटी के बारे में तो सुना ही होगा. इन दोनों शहरों की मात्र कुछ तस्वीरें आपको राजस्थान जाने के लिए मजबूर कर सकती है. इस राज्य में इतना कुछ छुपा हुआ है कि आप इसे कुछ दिन में देख ही नहीं सकते हैं. जितना बड़ा ये राज्य है उससे भी अधिक बड़ा इस राज्य का इतिहास है। यहां आपको महल, हवेलियां, झीलें, रेत के टीले आदि सब देखने को मिलता है. राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है जो भारत के कुल क्षेत्रफल का 10.4 प्रतिशत हिस्सा कवर करता है. राजस्थान केवल अपने इतिहास के लिए ही नहीं जाना जाता है अब इस राज्य को आधुनिक राज्य के तौर पर भी देखा जाता है.

राजस्थान राज्य का गठन 30 मार्च 1949 में हुआ था. इसी दिन को चिन्हित करने के लिए प्रत्येक वर्ष राजस्थान दिवस मनाया जाता है. इसी समय में “राजपूताना” को भारत में विलय किया गया था. राजस्थान का इतिहास 5000 वर्ष पुराना है. राजपुताना नाम ब्रिटिशों द्वारा इस क्षेत्र कि निर्भरताओं का प्रबंधन करने के लिए अपनाया गया था. इस नाम से पहले इसका नाम “गुजराठा” हुआ करता था. गुजराठा का अर्थ है गुर्जरों द्वारा संरक्षित भूमि. वीरों की ये भूमि पहले गुजराठा फिर राजपुताना और आज का राजस्थान है.

राजस्थान पर्यटकों की श्रेणी में आने वाला सबसे पहला राज्य है. यहां की संस्कृति और इतिहास यहां के संघर्ष और समृद्धि को प्रदर्शित करता है ये राज्य भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है जहां आपको कई दिलचस्प कहानियों के साथ सुंदर नजारों का आंदन प्राप्त होता है और यहां के खाने का लुत्फ उठाने का अवसर भी. राजस्थान में स्थित 6 किलो को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है. वह स्थल क्रमशः चित्तौड़गढ़ किला, कुंभलगढ़ किला, रणथंभौर किला, गागरोन किला, आमेर किला और जैसलमेर किला है.

राजस्थान के प्रमुख प्रतीक चिन्ह

राज्य वृक्ष – खेजड़ी

राज्य पुष्प – रोहिड़ा

राज्य पक्षी – गोडावण

राज्य खेल – बास्केटबॉल

राज्य नृत्य – घूमर

राज्य पशु – चिंकारा तथा ऊंट