जयपुर. IPL2023 यानी आईपीएल का 16 वां सीजन 31 मार्च से शुरू हो गया है. 59 दिन चलने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे. हर एक टीम 14 मैच खेलेगी. इनमें 7 अपने घर में और 7 विपक्षी टीम के घर में खेले जाएंगे.

वहीं, 4 साल बाद फिर से राजस्थान IPL की मेजबानी करेगा. इस बार राजस्थान रॉयल्स के 5 मुकाबले जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जाएंगे. इसे लेकर SMS स्टेडियम में तैयारियां शुरू हो गई हैं.

19 और 27 अप्रैल को सवाई मानसिंह स्टेडियम (SMS स्टेडियम) में आईपीएल मैच होंगे. आईपीएल के जयपुर में पांच मैच होने प्रस्तावित है. इसके तीन मैच मई में होंगे. राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायन्ट्स के बीच 19 को होगा मुकाबला. जयपुर में राजस्थान रॉयल्स अपने घरेलू मैदान जयपुर में लखनऊ सुपर जॉइंट्स, चेन्नई सुपरकिंग्स, गुजरात टाइटंस सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से मुकाबला करती नजर आएगी.

राजस्थान क्रिकेट संघ के मुताबिक एसएमएस स्टेडियम आईपीएल के लिए पूरी तरह तैयार है. स्टेडियम की आउटफील्ड और पिच हर बार की तरह इस बार भी शानदार मैच कराने में मददगार साबित होगी. इस दौरान क्रिकेट प्रेमी अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को मैदान पर खेलते हुए आसानी से देख सकेंगे.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया पहला मैच

शुक्रवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें संस्करण के उद्घाटन मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटन्स (GT) की टीमें एक दूसरे के आमने-सामने थीं, जिसमें जीटी ने सीएसके को 5 विकेट से पराजित कर दिया. इस मुकाबले में गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था. इसके बाद पीली जर्सी वाली टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुक्सान पर 178 रनों का स्कोर खड़ा किया. चेन्नई की तरफ से स्टार सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने 50 गेंदों पर 92 रनों की पारी खेली, जिसमें 9 छक्के और 4 चौके शामिल थे. उनके अलावा मोइन अली (23), शिवम दुबे (19), कप्तान एमएस धोनी (14) ने अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण पारियां खेलीं.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें