Honda Cars India: Honda इस समय अपनी अपकमिंग कार mid size SUV को लेकर चर्चा में बनी हुई है. जनवरी में कंपनी ने इस कार का टीजर भी जारी किया था. जल्द ही होंडा अपनी मिड-साइज एसयूवी को लॉन्च करने वाली है.

लॉन्च से पहले होंडा के कुछ डीलरशिप ने अनौपचारिक रूप से नई एसयूवी (Honda mid-size SUV) के प्री-ऑर्डर बुकिंग लेना शुरू कर दिया है. ये कार भारतीय बाजार में ह्यूंदै क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा हाइराइडर, फॉक्सवैगन टाइगुन, स्कोडा कुशक और एमजी एस्टोर जैसी कारों को टक्कर देगी.

Honda mid-size SUV

 नई होंडा एसयूवी का नाम “द एलिवेट’ होने की उम्मीद है क्योंकि यह नाम भारत में पहले ही पंजीकृत हो चुका है. हालांकि, इससे जुड़ा आधिकारिक विवरण अभी सामने आना बाकी है. नया मॉडल पांचवीं पीढ़ी की सिटी वाले प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा और कंपनी के राजस्थान के टपुकारा स्थित संयंत्र में बनाया जाएगा. कंपनी का लक्ष्य अप्रैल 2023 से अपनी उत्पादन क्षमता को प्रतिदिन 540 यूनिट से बढ़ाकर 660 यूनिट करने का है.

Honda mid-size SUV का लुक और डिजाइन

नया मॉडल होंडा की वैश्विक एसयूवी से स्टाइल के संकेतों को साझा करता है, जिसमें एक बड़ा सा रैप-अराउंड हेडलैंप के साथ सिग्नेचर ग्रिल, क्रोम बार के साथ एक मल्टी-स्लैट ग्रिल, और दो हेडलैंप के ठीक बीच में एक बड़ा होंडा बैज है. इस गाड़ी में एलईडी डीआरएल को हेडलैम्प्स के ऊपर रखा गया है. होंडा की यह अपकमिंग एसयूवी के बारे में अधिक जानकारी कंपनी आने वाले समय दे सकती है.

टीजर इमेज से सामने आए फीचर्स

टीज़र इमेज से पता चलता है कि नई एसयूवी ग्लोबल-स्पेक सीआर-वी और एचआर-वी से स्टाइलिंग संकेत साझा करेगी. फ्रंट फेशिया में सिग्नेचर लोगो के साथ मल्टी-स्लैट ग्रिल, एलईडी डीआरएलएस के साथ एलईडी हेडलैंप, सर्कुलर फॉग लैंप, कूप जैसी टेपरिंग रूफ, चंकी क्लैडिंग के साथ फ्लेयर्ड व्हील आर्च होंगे. इसकी लंबाई लगभग 4.2-4.3 मीटर होगी. आंतरिक विवरण अभी तक प्रकट नहीं हुए हैं; हालांकि, इसमें ग्लोबल एकॉर्ड और सिविक से प्रेरित अधिक आधुनिक केबिन मिलने की संभावना है. इसमें एक बड़ी फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल होगा.

इंजन (Honda mid-size SUV)

होंडा एलिवेट में दो इंजनों का ऑप्शन मिल सकता है. इनमें से एक 1.5 लीटर iVTEC पेट्रोल और दूसरा 1.5L Atkinson इंजन होगा. दूसरा वाला इंजन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगा, जो 126bhp की पावर और 253Nm का टॉर्क देगा. वहीं पहला वाला इंजन 121bhp की पावर और 145Nm का टॉर्क जनरेट करेगा. इसके साथ 6-स्पीड मैनुअल और CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिल सकता है.

सेफ्टी फीचर्स

नई होंडा कार में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) मिलेगा. इसमें एडप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट सिस्टम, रोड डिपार्चर, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, 6 एयरबैग, ऑटो हाई बीम, हिल असिस्ट और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स शामिल होंगे.

ये खबरें भी जरूर पढ़े-