एलन मस्क ने एक अप्रैल से लिगेसी यानी फ्री वाले ब्लू टिक हटाने का एलान किया है. एलन मस्क ने कहा है कि सभी फ्री ब्लू टिक हटाए जाएंगे यानी फ्री यूजर्स के लिए ब्लू टिक की सुविधा नहीं होगी. Axios ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि व्हाइट हाउस ने पैसे देकर ब्लू टिक लेने से इनकार कर दिया है.

Musk ने कही ये बात

ट्विटर के नए मालिक Elon Musk ने ट्विटर के लिए शुरू की गई पेड सर्विस का बचाव किया है, क्योंकि इसे लेकर दुनियाभर में काफी बवाल मचा हुआ है, ऐसे में इस सर्विस का खुलकर सपोर्ट करते हुए दिखना काफी हैरान करने वाला है. जानकारी के अनुसार मस्क ने बताया है कि अगर पेड सर्विस ना शुरू की जाए तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेल हो सकते हैं. दरअसल इसके पीछे उन्होंने ये वजह बताई है कि अगर ऐसा ना किया जाए तो बॉट की वजह से सोशल मीडिया कंपनियों को काफी समस्या हो सकती है.

मस्क के अनुसार सबसे बड़ा चैलेंज ये है कि 10,000 या 1,00,000 फेक ट्विटर अकाउंट्स को आसानी से बनाया जा सकता है. ये काम घर बैठे केवल एक कंप्यूटर के जरिए किया जा सकता है. मौजूदा समय की चर्चित टेक्नोलॉजी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके ऐसा हो सकता है. इसलिए अकाउंट्स को वेरिफाई किया जाना जरूरी है.

क्या है ट्विटर पेड वेरीफिकेशन

यूएस में सब्सक्रिप्शन प्लान, जिसे ट्विटर ब्लू के नाम से जाना जाता है, एक महीने में $8 (लगभग 700 रुपये) या एक साल में $84 (लगभग 6,900 रुपये) या एपल के ऐप स्टोर के माध्यम से खरीदे जाने पर $11 (लगभग 900 रुपये) की लागत आती है. बता दें, 2009 में ट्विटर वेरिफिकेशन को शुरू किया गया था. ब्लू टिक या चेकमार्क से समाचार निर्माताओं और प्रचारकों के लिए एक ट्रस्ट्रेड प्लेटफॉर्म बनने में मदद की थी. वेरिफाइड न्यूज प्लेटफॉर्म और जर्नलिस्ट अपने खबर को लोगों तक पहुंचा पाते हैं, ताकि कोई गलत इनफार्मेशन न फैले.