टेक्नोलॉजी की दुनिया में पिछले कुछ महीनों से ChatGPT की जमकर चर्चा हुई है. ओपने एआई द्वारा बनाए गए इस चैटबॉट को लोगों ने खूब पसंद किया. हालांकि ऐसा नही है कि लोग इसे सिर्फ पसंद कर रहे हैं, इसके बढ़ते उपयोग को देखकर भविष्य की परेशानियों का अंदाजा भी लगाया जा रहा है. ChatGPT चैटबॉट इंटरनेट डेटा का उपयोग करके लोगों को उनके सवालों का जवाब देता है. बढ़ते उपयोग के बीच अब ChatGPT के साइड इफेक्ट्स भी सामने आ रहे हैं और इसी वजह से इसे एक देश में पूरी तरह से बैन कर दिया गया है.

ब्रिटिश समाचार एजेंसी द इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश की डेटा सिक्योरिटी एजेंसी ने घोषणा की है कि सिस्टम अपने यूजर्स के बारे में पर्सनल जानकारी इकट्ठा करेगा. इसके लिए उनके उचित कानूनी आधार की कमी के कारण सेवा को अवरुद्ध कर दिया जाएगा और जांच की जाएगी. इस जानकारी का उपयोग ChatGPT के algorithm को ट्रेनिंग देने और इसका फीडबैक लेने के लिए किया जाता है. यह कदम टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में डेटा प्राइवेसी की बढ़ती जांच का रिजल्ट है. इटली के इस फैसले के बाद से यूरोप में AI सेवाओं के भविष्य के बारे में सवाल उठाता है.

क्या है पूरा मामला

एचटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इटली के डेटा संरक्षण प्राधिकरण ने चैटजीपीटी के निर्माता ओपनएआई पर अपने उपयोगकर्ताओं के डेटा चोरी करने का आरोप लगाया है. ऐसे में इसे देखते हुए इटली ने कुछ समय के लिए चैटजीपीटी को देश में बैन कर दिया है. यही नहीं इटली के डेटा संरक्षण प्राधिकरण ने चैटजीपीटी पर यह भी आरोप लगाया है कि यह एआई टूल इस प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करने वाले नाबालिगों की पहचान भी नहीं कर सकती है. उनके अनुसार, नाबालिगों को अवैध कंटेंट के संपर्क में आने से रोकने के लिए चैटजीपीटी में ऐज-वेरिफिकेशन सिस्टम भी नहीं है.

ChatGPT के खिलाफ होगी जांच

इटालियन डेटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने कहा कि उसने ChatGPT और US कंपनी OpenAI के खिलाफ एक जांच शुरू कर दी है. इन्होंने एक प्रेस रिलीज में कहा कि ChatGPT के लिए प्राइवेसी कानूनों के उल्लंघन में डाटा को संसाधित करना जारी रखने का कोई तरीका नहीं है. इटेलियन SA ने ओपनएआई द्वारा यूजर्स के डाटा के प्रोसेसिंग पर एक तत्काल अस्थायी सीमा लगा दी है.

20 दिन में OpenAI को देना होगा जवाब

DPA इस बात से भी चिंतित है कि OpenAI यूजर्स के डाटा को अवैध रूप से हैंडल कर रहा है. अथॉरिटी ने OpenAI को 20 दिन के भीतर जवाब देने के लिए कहा है कि वह ChatGPT को GDPR के अनुपालन में कैसे लाने की योजना बना रही है. घोषणा ऐसे समय में हुई है जब यूरोपीय पुलिस एजेंसी यूरोपोल ने सोमवार को चेतावनी दी थी कि अपराधी साइबर अपराध करने के लिए ChatGPT का उपयोग कर रहे हैं.