लुधियाना. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को नया वैस्टर्न डिस्टर्बैंस एक्टिव हो गया है जिस कारण पंजाब में सोमवार और मंगलवार को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. पंजाब के 15 जिलों में सोमवार को मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

 वहीं पिछले दिनों में पंजाब के कई जिलों में बारिश हुई जिससे किसानों के चेहरे मुरझाए हुए हैं. किसानों को उम्मीद थी कि शायद खराब मौसम से छुटकारा मिल जाए लेकिन कुदरत की मार से अभी भी उन्हें राहत नहीं मिल रही.  चंडीगढ़ के मौसम विभाग के अनुसार फिरोजपुर में 1.5 मिलीमीटर, फतेहगढ़ साहिब में 3.5 मिलीमीटर, बरनाला में 0.5 मिलीमीटर, अमृतसर में 3.0 मिलीमीटर, मोगा में 3.1 मिलीमीटर, जालंधर में 7.5 मिलीमीटर, होशियारपुर में 7.1 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई.

 अन्य जिलों में दिन में तेज धूप निकली रही. शाम के समय कई जिलों में बादल छाए और बूंदाबांदी हुई. जिन जिलों में लगातार बारिश हो रही है, वहां किसानों को अपनी फसल के पूरी तरह से खराब होने का डर सता रहा है. अप्रैल में गेहूं को पकने के लिए धूप की जरूरत होती है, लेकिन पहले सप्ताह में बारिश का पूर्वानुमान है.

ऑरेज अलर्ट वाले जिले

ऑरेज अलर्ट वाले जिलों में फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, बठिंडा, लुधियाना, बरनाला, मानसा, संगरूर, मलेरकोटला, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला और मोहाली शामिल है. 4 अप्रैल को कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है और  5 अप्रैल से मौसम साफ होने की उम्मीद है.