सुल्तानपुर. पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद मेनका गांधी ने कहा कि दिल्ली में गधी के दूध से बना साबुन 500 रुपए प्रति पीस के हिसाब से बिक रहा है. महिलाएं गधी और बकरी के दूध से साबुन बनाए तो वह जल्द अमीर बन सकती हैं. 

सुल्तानपुर जिले के तीन दिवसीय दौरे पर आई सांसद मेनका गांधी ने शनिवार को हर्ष महिला महाविद्यालय में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आगे बढ़ने के टिप्स दिए. उन्होंने कहा कि गाय, बकरी पालन से कोई अमीर नहीं बन सका है. पशुपालकों की पूरी जिंदगी उसी में खप जाती है. पशुओं के मरने पर पालकों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है.

उन्होंने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए लखनऊ के चिकन कपड़े के कारोबार, गोबर के कंडे से लकड़ी बनाने और गधी के दूध से साबुन बनाने का टिप्स दिया. बताया कि लद्दाख में गधे कम हो रहे थे. इसे देखकर एक स्वयं सहायता समूह ने गधी के दूध से साबुन बनाना शुरू किया. इसके बाद उसकी आमदनी बढ़ गई. बताया कि दिल्ली में गधी के दूध से बना साबुन 500 रुपए प्रति पीस के हिसाब से बिक रहा है.

इसे भी पढ़ें – UP ELECTION : भाजपा स्टार प्रचारकों की सूची से मेनका गांधी और वरुण के नाम गायब

भाजपा सांसद ने कहा कि महिलाएं गधी और बकरी के दूध से साबुन बनाए तो वह जल्द अमीर बन सकती हैं. कार्य से लुप्त हो रहे गधे पर भी अंकुश लग सकेगा. साबुन के महत्व के बारे में भी उन्होंने लोगों को जानकारी दी. बताया कि एक विदेशी रानी गधी के दूध से बने साबुन से नहाती थीं. यह माना जाता है कि गधी के दूध से बना साबुन महिलाओं के सौंदर्य को बढ़ाता है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक