कई बार कार चलाते हुए रबड़ जलने की बदबू से यात्री काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं. अक्सर टायर जलने पर ऐसी बदबू आती है लेकिन कुछ मामलों में और कारणों से भी ऐसा हो सकता है. यह बदबू परेशान करने वाली होती है और किसी गंभीर समस्या की तरफ इशारा करती है. हालांकि आपको बहुत अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको इसके पीछे के कारणों के बारे में बताएंगे.

होज का पिघलना
जब कार को बहुत प्रेसर के साथ ज्यादा दूर तक चलाया जाता है तो ऐसे में इंजन के होज ढीले हो जाते हैं या जल जाते हैं. इस स्थिति में जले हुए रबर की गंध आने लगती है जो पूरे केबिन में फैल सकता है. होज के जल जाने के कुछ संकेत और भी है, इसमें दबाव में कमी या एग्जॉस्ट से सफेद धुंआ देखा जा सकता है.

लीकेज हो सकता है कारण

अगर आपको अपनी गाड़ी में जले रबड़ की गंध आती है तो हो सकता है गाड़ी में फ्लूड लीक हो गया हो या हो सकता है इंजन का कूलेंट और तेल लीक हो गया हो. ऐसा होने पर आप तुरंत गाड़ी को सर्विस सेंटर ले जाना चाहिए.

ब्रेक-पैड्स

गाड़ी में ब्रेक पैड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है, जिसके कारण यह जल्दी जल्दी घिसने लगता है, ब्रेक पैड में अधिक घर्षण के कारण कार में गंध आने की समस्या हो सकती है.

AC में खराबी
एयर कंडिशन बाहरी वातावरण से हवा सर्कूलेट करता है, इसलिए पूरी संभावना है कि AC की खराबी की वजह से भी जलने की गंध आ सकती है. कई बार AC का कंडेंसर या कम्प्रेसर खराब हो जाता है तो इस स्थिति में भी जले हुए रबर की गंध आती है. इसे ठीक करने के लिए, आपको अपनी कार को एक अनुभवी मैकेनिक के पास ले जाने की आवश्यकता है जो या तो बेल्ट या ए/सी कंडेनसर को बदल कर इस समस्या से निजात दे सकता है.

बेल्ट का ढीला होना
करो के मैकेनिज्म में कई प्रकार के बेल्ट और चैन का प्रयोग किया जाता है. कई बार गाड़ी के इंजन में लगे हुए बेल्ट ढीले होने के कारण घिसावट आती है, जिससे गाड़ी के अंदर तेज बदबू आने लगती है. इससे गाड़ी के अन्य पुर्जे खराब हो जाते है.

क्लच का काम न करना
यदि आप मैन्युअल ट्रांसमिशन वाली कार चलाते हैं, तो जले हुए क्लच से रबर जलने की गंध आ सकती है. यह आमतौर पर ठीक से शिफ्ट न होने के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप गियर्स घिस जाते हैं. अगर आप सही तरीके से क्लच का इस्तेमाल करेंगे तो यह दिक्कत ठीक हो जाएगी। हालांकि, अगर ऐसा बहुत बार होता है, तो आपको गाड़ी की क्लच बदलने की जरूरत भी पड़ सकती है.