चंडीगढ़ . पंजाब में फ्री योग क्‍लासेज की शुरुआत होने जा रही है. पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार की ओर से आज से योगशाला की शुरुआत की जा रही है. इस योगशाला में योग की श‍िक्षा मुफ्त दी जाएगी. CM की योगशाला में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे. इस योगशाला का उद्घाटन पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और द‍िल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल संयुक्‍त रूप से करेंगे.

योगशाला पंजाब के 4 शहरों से शुरू होगी

पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत अमृतसर, फगवाड़ा, पटियाला और लुधियाना के शहरों से की जाएगी, जहां प्रशिक्षित योगा इंस्ट्रक्टर खुले पार्कों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में लोगों को मुफ्त योगा प्रशिक्षण देंगे. भगवंत मान ने कहा कि इन चार जिलों के लोग यदि योग सीखना और करना चाहते हैं तो पंजाब सरकार की तरफ से निशुल्क योग टीचर भेजे जाएंगे. बाद में इस योजना को पूरे पंजाब में लागू किया जाएगा. 

हेल्पलाइन नंबर जारी

पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि जो लोग अपने गांवों और मोहल्लों में योगशाला शुरू करवाना चाहते हैं उनके लिए हेल्पलाइन नंबर 76694- 00500 पर मिस कॉल कर जानकारी दे सकते है. पंजाब सरकार की तरफ से उनके लिए मुफ्त योगा शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी. मंत्री ने बताया कि श्री गुरु रविदास आयुर्वेदिक यूनिवर्सिटी में 60 युवाओं को योगा की ट्रेनिंग दी गई है. ये योग शिक्षक जोड़ो के दर्द से लेकर, बीपी, मधुमेह और अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग अभ्यास के सभी तरीके जानते है. वहीं राज्य के 2500 वेलनेस सेंटर और 500 आम आदमी क्लीनिक में भी योगा की क्लासे लगने वाली है.

गुरु रविदास आयुर्वेद यूनिवर्सिटी होशियारपुर ने योगा के ट्रेंड इंस्ट्रक्टर्स को अपॉइंट किया है. अब आम जनता के लिए भी सुविधा मुहैया होगी. सर्टिफाइड योगा इंस्ट्रक्टर सभी पंजाब वासियों के लिए मुहैया होंगे. जानकारी के अनुसार एक ग्रुप में कम से कम 25 लोगों का होना अनिवार्य होगा. हर ग्रुप से एक मेंबर ग्रुप कोऑर्डिनेटर होगा. वे क्लास ऑर्गेनाइज कराने के लिए योगा इंस्ट्रक्टर के साथ कोऑर्डिनेट करेंगे. ग्रुप कोऑर्डिनेटर की जिम्मेदारी होगी कि वे ग्रुप के सभी मेंबर के मुताबिक जगह और समय तय करेंगे.

Missed Call के जरिए कर सकते हैं रजिस्टर

अगर आप अकेले हैं और खुद के लिए रजिस्टर करना चाहते हैं तो भी आप रजिस्टर कर सकते हैं. आपके पास सुविधा मुताबिक समय तय करने के बाद बैच चुनने का भी ऑप्शन होगा. इस मुहिम के जरिए आप एक Missed Call के जरिए भी प्रोफेशनल योगा टीचर को रजिस्टर कर सकते हैं. योगा सीखने के लिए इच्छुक लोग Missed Call के जरिए और वेबसाइट पर रजिस्टर करके अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं. पंजाब सरकार की ओर से जारी नंबर पर मिस्ड कॉल या वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद इंस्ट्रक्टर लोगों के घर जाकर, उन्हें क्लासेज़ देंगे.

भगवंत मान ने अपने वीडियो संदेश के माध्यम से ‘सीएम दी योगशाला’ योजना की जानकारी देते हुए कहा था कि योग हमारे देश की संस्कृति और विरास्त का हिस्सा है. जिसे हम भूलते जा रहे है, वो खुद रोजाना सुबह योग करते है. इसके कई फायदे है. इसलिए वो योग की लहर फिर से लाना चाहते है. जिसके लिए पंजाब के पटियाला, अमृतसर, लुधियाना और फगवाड़ा से ‘सीएम दी योगशाला’ की शुरूआत की जा रही है. इन चार शहरों में सरकार योग प्रशिक्षक भेजेगी और लोगों को निशुल्क योग सिखाया जाएगा. इसके बाद इस योजना को पूरे पंजाब में लागू किया जाएगा.