टेक कारोबार की दिग्गज कंपनी एपल ने मुंबई में अपना पहला एपल स्टोर तैयार कर लिया है. मुंबई के बांद्रा कुर्ला कंपलेक्स में एपल का फ्लैगशिप रिटेल स्टोर खोला गया है. इसका नाम एपल बीकेसी रखा गया है. एपल इंडिया स्टोर की वेबसाइट पर इससे संबंधित एक टीजर भी जारी किया गया है.

एपल ने जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल मुंबई में भारत में अपने पहले रिटेल स्टोर का बैनर भी लगाया है. एपल की वेबसाइट पर लिखा गया है, “हेलो मुंबई! हम भारत में अपने पहले स्टोर पर आपका स्वागत करने के लिए तैयार हैं. इसके साथ ही एपल बीकेसी पर आकर आप अपनी क्रिएटिविटी भी दिखा सकते हैं.’

शायद आपने इससे पहले भी किसी रिटेल स्टोर या फिर मॉल से ऐपल के प्रोडक्ट्स खरीदे हों, लेकिन इनमें से कोई भी ऐपल का आधिकारिक स्टोर नहीं था. बल्कि ये सभी ऐपल के ऑथराइज्ड पर्टनर स्टोर थे. कंपनी भारत में अपना पहला अब खोलने जा रही है.

एपल के पहले स्टोर का एक्सपेरियंस यूजर्स Apple BKC वॉलपेपर डाउनलोड करके भी कर सकते हैं। इसमें स्पेशल साउंड और एपल म्यूजिक का प्लेलिस्ट मिलेगा. बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्री का Jio World Drive mall 22,000 स्क्वायर फीट में फैला है. मुंबई का स्टोर भी एपल के न्यूयॉर्क, बीजिंग और सिंगापुर जैसे स्टोर की तरह होगा. एपल इस महीने के आखिर तक बीकेसी के इस स्टोर को ऑफिशली लांच कर सकती है. इस साल नई दिल्ली में भी एपल अपना दूसरा स्टोर लॉन्च कर सकती है.

भारत पर ध्यान दे रही एपल

एपल (Apple) के लिए भारत एक बड़ा बाजार बन चुका है. भारत में आईफोन की जबरदस्त बिक्री हुई है. शायद यही वजह है कि कंपनी अधिक ग्रोथ के लिए भारत पर फोकस कर रही है. कंपनी के CEO टिम कुक ने भी कहा था कि भारत एपल के लिए ‘बेहद रोमांचक बाजार’ है और ‘प्रमुख फोकस’ है.

विश्लेषकों या फिर कह लीजिए एनालिस्ट को इस बात की उम्मीद है कि ऐपल स्टोर के खुलने से भारत में ऐपल की ब्रैंड इमेज बूस्ट होगी और साथ ही ऐपल अपने इस कदम से ज्यादा से ज्यादा डेवलपर्स और क्रिएटर्स को अपनी तरफ खींचना चाहता है.