रमजान का महीना चल रहा है और इस दौरान मुस्लिम धर्मावलंबी पूरे 1 महीने तक रोजे रखते हैं, लेकिन इस दौरान डायबिटिक लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. क्योंकि शुगर वाले पेशेंट को समय समय पर हेल्थी चीजें खाते रहना बहुत जरूरी होता है. नहीं तो किसी किसी की तबियत बिगड़ जाती है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह Diabetes को रमजान में भी कंट्रोल किया जा सकता है.

हेल्दी सहरी से करें शुरुआत

रोजे की शुरुआत सबसे पहले सेहरी से होती है. इसमें आप फाइबर युक्त और स्टार्च युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जो आपको एनर्जी देने का काम करते हैं. इसमें आप ओट्स, मल्टीग्रेन ब्रेड, सब्जी, दाल ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा टोफू, पनीर, फिश जैसे प्रोटीन भी ले सकते हैं. Read More – Hanuman Janmotsav 2023 : सोलह कलाओं से परिपूर्ण चंद्र की उपस्थिति में करें हनुमान जन्मोत्सव की पूजा, बरतें ये सावधानियां …

हर रोज ब्लड शुगर लेवल की जांच करें

सुबह खाली पेट, सहरी के बाद और बीच-बीच में भी अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करते रहें और अगर ब्लड शुगर लेवल थोड़ा सा भी ऊपर नीचे होता है, तो डॉक्टर से परामर्श लें और रोजा तोड़ने से भी परहेज ना करें.

अच्छी नींद लें

रमजान के दौरान आपको सुबह जल्दी उठना होता है. ऐसे में रात के समय जल्दी सोने की कोशिश करें और कम से कम 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें. इससे आपको थकान नहीं होती है और Diabetes को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

शुगर बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से रहें दूर

सहरी या इफ्तार के दौरान आप तली भुनी चीजें खाने से परहेज करें. इसके अलावा जिन खाद्य पदार्थों में शुगर कंटेंट होता है, जैसे कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, चाय या कैफीन युक्त पदार्थ पीने से बचें, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाते हैं. Read More : Janhvi Kapoor In Tirupati Balaji : तिरुपति बालाजी मंदिर पहुंची जान्हवी कपूर, छोटी बहन के साथ झुकाया सिर, हाथ जोड़कर की प्रार्थना …

व्यायाम से पीछे नहीं हटे

Diabetes को कंट्रोल करने के लिए नियमित व्यायाम सबसे ज्यादा जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप रमजान में रोजे भी रख रहे हैं, तो आप हल्का-फुल्का वर्कआउट जरूर करें. जिसमें आप 15 से 20 मिनट की वॉक सुबह-शाम कर सकते हैं.

हेल्दी इफ्तार करें

सूर्यास्त के बाद जब इफ्तार की बारी आती है तो दिन भर के भूखे प्यासे आप कुछ भी तला-भुना ना खाएं. आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपको इंस्टेंट एनर्जी दें और आपके ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ने ना दें. सोने से पहले हमेशा दूध या फिर फल का सेवन करें, क्योंकि ये आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित बनाए रखता है.