नई दिल्ली . दिल्ली महिला आयोग को दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं और लड़कियों के लिए सार्वजनिक शौचालयों से संबंधित मुद्दों के बारे में कई शिकायतें मिल रही हैं. आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने फिरदौस खान और वंदना सिंह के साथ शौचालयों का निरीक्षण किया. इस दौरान सार्वजनिक शौचालय में 50 लीटर तेजाब मिला.

आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने शौचालयों की सफाई के लिए तेजाब के इस्तेमाल के कारणों के साथ-साथ जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ की कार्रवाई के बारे में पूछा है. इसके अलावा निगम से  तेजाब के इस्तेमाल के खिलाफ जारी दिशा-निर्देशों और तेजाब के इस्तेमाल को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी मांगी है. वहीं, तेजाब खरीदने के बिल भी मांगे हैं. इसके अलावा आयोग ने 10 रुपये का शुल्क लेने का कारण भी पूछा है. अधिकारियों को 11 अप्रैल तक विस्तृत रिपोर्ट के साथ उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है.

सरकार जवाब दे, निगम पर हो कार्रवाई

प्रदेश भाजपा ने निगम मुख्यालय से मात्र 200 गज की दूरी पर स्थित शौचालय पर तेजाब मिलने पर एमसीडी व दिल्ली सरकार को कठघरे में खड़ा किया है. भाजपा का कहना है कि प्रतिबंध के बावजूद तेजाब की बिक्री पर दिल्ली सरकार जवाब दे और महिला आयोग इस मामले में निगम पर कार्रवाई कर भारी राशि का जुर्माना करे. भाजपा पार्षद योगिता सिंह, कमलजीत सहरावत, रेखा गुप्ता व शिखा राय ने संयुक्त बयान में कहा कि तेजाब के बरामद होने पर मेयर महिलाओं के प्रति जवाबदेह हैं. वहीं, बड़ी मात्रा में तेजाब मिलने के बाद दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल का रवैया ढुलमुल है.