पटियाला .  पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एलान किया है कि उनकी सरकार नई योजनाओं को शुरू करेगी. इसके तहत युवाओं को स्वरोजगार के लिए ब्याज मुक्त कर्ज मुहैया करवाया जाएगा. इसके अलावा युवाओं को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा समेत अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी. यही वजह है कि पंजाब सरकार 10 अत्याधुनिक कोचिंग केंद्र भी खोलेगी, जहां युवाओं को मुफ्त कोचिंग दी जाएगी.

सीएम मान ने कहा कि हम एक नया कार्यक्रम शुरू करेंगे, जिसके तहत हम यूपीएससी परीक्षाओं के लिए युवाओं को मुफ्त में प्रशिक्षण देने के लिए 10 केंद्र खोलेंगे. पंजाब से भी देश को अधिक से अधिक आईपीएस और आईएएस अधिकारी मिलने चाहिए.

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य के युवा उच्च पदों पर बैठे. मान ने कहा कि उनकी सरकार की ‘सीएम दी योगशाला’ पहल एक स्वस्थ, जीवंत, समृद्ध और प्रगतिशील पंजाब बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में काम करेगी.

मुख्यमंत्री ने यह भी एलान किया कि वह युवाओं के साथ सीधा संवाद कायम करेंगे और महीने में दो बार ‘नौजवान सभा’ करेंगे. उन्होंने कहा कि इनका मकसद युवाओं के साथ सीधा संबंध कायम करना है और उनका फीडबैक प्राप्त करना है ताकि सरकार उनके लिए नए कारोबार शुरू करने और अन्य नवीन पहलकदमियों के लिए उचित नीतियां तैयार कर सके. मान ने कहा कि कृषि, परिवहन और अन्य क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए हर 15 दिनों बाद युवाओं के साथ गहराई से विचार-विमर्श किया जाएगा और उनके सुझाव लिए जाएंगे.

इन राज्यों में पहले से है यह सुविधा

छात्रों में मुफ्त में यूपीएससी की कोचिंग देने की व्यवस्था कई राज्यों में पहले से है. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, बिहार और मध्य प्रदेश राज्य शामिल हैं. हालांकिन इन राज्यों में चल रहें यूपीएससी तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग सेंटरों में आर्थिक रूप से कमजोर मेधावियों की ही दाखिला मिलता है.