ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति सुजुकी फ्रोंक्स को पेश किया गया था और तब से ही यह ऑटो जगत में चर्चा का विषय बनी हुई है. अगर आप गाड़ियों में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके मन में भी यह सवाल जरुर होगा कि मारुति सुजुकी फ्रोंक्स चलाने में कैसी होगी? या फिर जिनका बजट एक प्रीमियम हैचबैक खरीदने का है, लेकिन चाहते एसयूवी खरीदना हैं. क्योंकि, फ्रोंक्स को मारुति, बलेनो (प्रीमियम हैच) और ब्रेजा (सब-4 मीटर एसयूवी) के बीच प्लेस करने वाली है, तो इसकी कीमत भी लगभग इन दोनों की कीमतों के बीच में ही रहेगी. आइए इसका फर्स्ट रिव्यू देखते हैं.

फ्रोंक्स के सामने का हिस्सा मारुति के ग्रैंड विटारा से प्रेरित है. इस क्रॉसओवर हैचबैक में अपराईट फ्रंट, स्प्लिट हेडलाइट डिजाईन के साथ लाया गया है. इसके तीन एलईडी डीआरएल सुजुकी बैज से क्रोम स्ट्रिप से कनेक्टेड है, जिसे ग्रिल के ऊपरी सेक्शन में रखा गया है. यह क्रोम स्ट्रिप डीआरएल के आकार से शुरू होकर सुजुकी के बैज तक आते आते एक पतली लाइन बन जाते हैं. ग्रैंड विटारा की तरह नई फ्रोंक्स क्रॉसओवर हैचबैक के हेडलाइट, फ्रंट बम्पर के साइड हिस्से में रखे गये हैं. ग्रिल के नीचे पतला, एंगुलर एयर डैम सेक्शन तथा इसके नीचे ग्रे, फौक्स बैश प्लेट इसके नीचे रखा गया है.

साइड से देखनें पर फ्रोंक्स का बलेनो वाला पहचान सी-पिलर के पास देखनें को मिलता है. वहीं सी-पिलर पर ब्लैक प्लास्टिक इन्सर्ट दिया गया है जो इसे फ्लोटिंग रूफ वाला लुक देता है. फ्रोंक्स के पीछे हिस्से में जियोमेट्रिक तरीके के डिजाईन वाले 16-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गये हैं. फ्रोंक्स के पीछे हिस्से में शार्प विंडस्क्रीन व कनेक्टेड एलईडी टेललाइट दिया गया है जो फ्रोंक्स को एक अलग लुक देता है.

इंटीरियर

इसका इंटीरियर काफी हद तक बलेनो जैसा है, हालांकि फ्रोंक्स एक अलग डुअल-टोन कलर स्कीम में सिल्वर फिनिश सेंटर कंसोल के साथ काफी अच्छी लगती है. यह बलेनो के समान है, लेकिन थोड़ा बहुत अंतर जरूर दिखता है. इसकी मैटेरियल क्वालिटी और फिट/फिनिश भी काफी अच्छी है. फीचर्स के तौर पर बलेनो जैसे ही हेड-अप डिस्प्ले, एक 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 9 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल, Arkamys साउंड सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक, 6 एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी और अन्य फीचर्स दिए गए हैं, हालांकि इसमें सनरूफ नहीं दिया गया है.

मिला है नया टर्बो पेट्रोल इंजन

मारुति सुजुकी ने अपनी फ्रोंक्स के साथ टर्बो पेट्रोल इंजन सेगमेंट में दोबारा प्रवेश किया है और यह इसके लिए एक बेहतर समय है जब कॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में डीजल इंजन को हटाकर पेट्रोल पर ध्यान दिया जा रहा है, और इस सेगमेंट में फ्रोंक्स भी इंट्री लेने वाली है. यह बलेनो पर आधारित एक कूप स्टाइल एसयूवी है और यह ड्राइविंग के लिए बहुत शानदार है. बलेनो आरएस के बाद, मारुति ने टर्बो पेट्रोल स्पेस में वापसी की है. यह एक बूस्टरजेट यूनिट है जो माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ जोड़े जाने के बाद 100 PS की पॉवर और 148 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प मिल रहा है.

राइड क्वालिटी और हैंडलिंग

जहां तक राइड क्वालिटी और हैंडलिंग की बात है, वो भी अच्छी है. सस्पेंशन ट्रैवल को थोड़ा बढ़ाकर रखा गया, जिससे छोटे-मोटे पैचेस का केबिन में बहुत ज्यादा पता नहीं चलता है. वो सस्पेंशन खुद एब्जॉर्ब कर लेती है. हालांकि, बलेनो के मुकाबले इसका ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ा है, हाइट बड़ी है तो इस कारण बॉडी रोल भी ज्यादा महसूस होता है. बहुत ज्यादा बॉडी रोल नहीं है लेकिन जब आप स्पीड पर टर्न करेंगे तो आपको वह बॉडी रोल फील होगा.

हैंडलिंग बेटर है, बेस्ट नहीं है लेकिन डीसेंट है. कॉर्नर पर भी कॉन्फिडेंटली ड्राइव कर पाओगे. स्टीयरिंग का रिस्पॉन्स भी बेटर है. शहर में चलाने के लिहाज से स्टीयरिंग अच्छा फीडबैक देता है, लाइट वेट है. सिटी ड्राइविंग के लिए अच्छा है. हाईवे पर या तेज स्पीज पर थोड़ा भारी हो जाता है, जो हैंडलिंग और परफॉर्मेंस को इंप्रूव करने के लिए होता है. हालांकि, स्टीयरिंग के बॉटम में ब्लैक प्यानो फिनिश दिया गया है, जो थोड़ा अजीब लग सकता है. बाकी अर्गोनोमिक्स, विजिविलिटी एंड ऑल भी अच्छी है.