जर्मन कार मेकर मर्सिडीज की ओर से भारतीय बाजार में नई सुपरकार को लॉन्च किया गया है. कंपनी ने इस कार में क्या खूबियां दी हैं और इसे किस कीमत पर लॉन्च किया गया है. इसकी जानकारी हम आपको इस खबर में दे रहे हैं.

मर्सिडीज की ओर से भारत में एएमजी जीटी 63 एस ई परफॉर्मेंस को लॉन्च कर दिया गया है. कंपनी के मुताबिक यह कार सबसे ताकतवर मॉडल है और देश में पहली प्लग इन हाइब्रिड परफॉर्मेंस कार है. जीटी 63 एस ई परफॉर्मेंस में 4.0 लीटर ट्विन टर्बो वी8 इंजन की पावर का इस्तेमाल किया गया है. मर्सिडीज ने इस कार को ‘E’ नाम के साथ मार्केट में उतारा है जिसका मतलब है कि लेटेस्ट कार में इलेक्ट्रिक कार की खूबियां भी मिलेंगी. माइलेज बेहतर करने के लिए इसमें इलेक्ट्रिक मोटर की सपोर्ट मिलेगी.

मर्सिडीज एएमजी में डुअल-डिजिटल डिस्प्ले, कॉर्बन फाइबर इंसर्ट, एएमजी बैज, सीट में इंसर्ट और स्टीयरिंग व्हील से जुड़े ड्राइव-डॉयल सेलेक्टर जैसे फीचर्स मिलेंगे. नई कार के एक्सटीरियर को भी बदला गया है. इसमें नए बंपर, नए डिजाइन के अलॉय व्हील जैसी सुविधाों के अलावा जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे.

परफॉर्मेंस

इसमें फॉर्मूला वन तकनीक का उपयोग किया गया है. जो अधिक परफॉर्मेंस देने में लिए इलेक्ट्रिक और पेट्रोल पावरट्रेन का एक साथ इस्तेमाल करती है. प्लग-इन हाइब्रिड होने के कारण यह कार इलेक्ट्रिक मोड में साइलेंटली स्टार्ट होती है, जबकि इसमें इलेक्ट्रिक के साथ , कम्फर्ट, स्पोर्ट, स्पोर्ट+, रेस, स्लिपरी और प्राइवेट मोड भी शामिल है. इसमें एक AMG स्पीडशिफ्ट MCT-9G ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है, जो ऑल-व्हील ड्राइव और एयर सस्पेंशन से लैस है.

कैसा है डिजाइन?

इसके स्टाइल की बात करें तो यह एएमजी जीटी फोर-डोर कूपे डिजाइन वाली एक बड़ी कार है. इसका लो-स्लंग इसे एक जेट फाइटर वाला लुक देता है. इसमें एएमजी स्टाइलिंग बिट्स, एएमजी स्पेसिफिक रेडिएटर ग्रिल, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल स्पॉइलर, ड्यूल एग्जॉस्ट, ई परफार्मेंस बैजिंग सहित सहित और भी बहुत कुछ दिया गया है. केबिन के अंदर मर्सिडीज की लग्जरी और एएमजी के स्पोर्टीनेस का मिला जुला रूप है. हाइब्रिड स्पेसिफिक डिस्प्ले के साथ एएमजी परफॉर्मेंस का स्टीयरिंग व्हील और एमबीयूएक्स सिस्टम काफी शानदार है. 4 डोर होने के कारण इसमें पीछे की सीट पर भी अच्छी जगह मिलती है.

कितनी है कीमत

कंपनी ने दमदार इंजन और फीचर्स वाली एएमजी जीटी 63 एस ई परफॉर्मेंस को भारत में 3.30 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च किया है. भारत में इस कार का मुकाबला पोर्श पनामेरा टर्बो एस ई-हाइब्रिड जैसी कार से होगा. इसके साथ ही इस कार की चाबी को फॉर्मूला वन ड्राइवर लुईस हेमिल्टन से मिलेगी.