Budh Grah: 31 मार्च को बुध मेष राशि में गोचर कर चुके हैं. इससे पहले बुध मीन राशि में विराजमान थे. बुध को ग्रहों का राजकुमार कहा जाता है. बुध धन, बुद्धि और व्यापार के कारग्रह हैं. यदि किसी जातक की कुंडली में बुध ग्रह की अनुकूल स्थिति है तो व्यक्ति लगभग हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करता है.

बुध की अनुकूल स्थिति जातक को बेहतर तर्क शक्ति और बुद्धि का उपहार देती है. लेकिन जब बुध किसी हानिकारक ग्रह के संपर्क में आता है तो यह जातक को नकारात्मक रूप से प्रभावित करना शुरू कर देता.

कमजोर बुध ग्रह के संकेत

  1. जो व्यक्ति बातचीत करने में हकलाता है, लोगों के समक्ष अपनी बात सही प्रकार से नहीं रख पाता है, उसका बुध ग्र​ह कमजोर होता है.
  2. यदि आपके बाल अधिक संख्या में झड़ने लगें और आपके अंगुलियों के नाखून टूटने लगें तो समझ लें कि बुध कमजोर है.
  3. करियर में लगातार असफलताएं मिल रही हों या बिजनेस में घाटा हो रहा है तो यह कमजोर बुध की निशानी है.
  4. यदि आपका अपने मित्रों से बार-बार वाद विवाद हो रहा है, उनसे संंबंध खराब रह रहे हैं तो यह भी खराब बुध ग्रह का संकेत है.
  5. महिला रिश्तेदारों जैसे मौसी, बहन, बुआ आदि से रिश्ते प्रभावित हों तो भी यह खराब बुध की निशानी है.
  6. आप पर झूठे कलंक लगना, मान सम्मान को ठेस पहुंचना भी कमजोर बुध का संकेत है.
  7. यदि आप यौन रोगों से ग्रसित हैं तो यह भी दुर्बल बुध का पहचान है. बात-बात में झूठ बोलना और दूसरों को धोखा देना भी कमजोर बुध का दुष्प्रभाव है.

बुध ग्रह को मजबूत करने के उपाय

  1. बुधवार का व्रत रखने और गणेश जी की पूजा करने से बुध ग्रह मजबूत होता है. इस दिन आप गणेश जी को मूंग का लड्डू भोग में चढ़ाएं, इससे भी लाभ होगा.
  2. किसी योग्य ज्योतिषाचार्य के सलाह पर आप पन्ना रत्न पहन सकते हैं. पन्ना बुध का रत्न है. इसको पहनने से बुध का प्रभाव बढ़त है.
  3. बुध को मजबूत करने के लिए आप बुधवार को हरी वस्तुओं का दान करें. गाय को हरा चारा और किसी गरीब ब्राह्मण को हरे फल, हरी सब्जियां, हरे वस्त्र, कांसे का बर्तन आदि दान कर सकते हैं.
  4. यदि आप बुधवार को पूजा के समय बुध के मंत्र ओम बुं बुधाय नमः या ओम ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः मंत्र का जाप करते हैं तो भी लाभ होगा.
  5. बुध को प्रसन्न करने के लिए पूजा के समय बुध स्तोत्र का पाठ करें.